नई दिल्ली: राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में प्यारी सफेद बाघिन सीता के जुड़वां शावकों अवनी और व्योम का पहला जन्मदिन हर्षोल्लास से मनाया गया. इस अवसर पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के महानिदेशक और एसएस, चंद्र प्रकाश गोयल मुख्य अतिथि और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के सदस्य सचिव डा. एसके शुक्ला विशेष अतिथि के रूप उपस्थित थे. उत्सव का मुख्य आकर्षण केक काटने की रस्म थी, जो नागरिकों और वन्यजीवों के बीच जुड़ाव के लिए शावकों के महत्व का प्रतीक था.

उत्सव में भाग लेने के लिए 11वीं कक्षा के छात्रों को आमंत्रित किया गया था. इस कार्यक्रम ने छात्रों को बाघों और जैव विविधता संरक्षण में उन की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानने का एक अनूठा शैक्षिक अवसर प्रदान किया.

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान ने प्रत्येक उपस्थित छात्र को एक पौधा उपहार में दे कर पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की. इस पहल का उद्देश्य न केवल उन की भागीदारी के लिए आभार व्यक्त करना था, बल्कि भावी पीढ़ियों के बीच पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी की भावना भी पैदा करना था.

शावक अवनि और व्योम के पहले जन्मदिन का जश्न मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्यपूर्ण सहअस्तित्व को बढ़ावा देने के लिए चिड़ियाघर के समर्पण का एक प्रमाण है. वर्तमान में राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में 2 किस्मों के 12 बाघ हैं. इन में से 7 सामान्य रंग के रौयल बंगाल टाइगर (पैंथरा टाइग्रिस) हैं और 5 सफेद बाघ (पैंथरा टाइग्रिस) कलर म्यूटेशन हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...