नई दिल्ली : फलों के निर्यात की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने हवाई मार्ग से अमेरिका को ताजा अनार की पहली खेप का परीक्षण कर निर्यात किया है.

एपीडा ने अनार की जो पहली खेप अमेरिका को निर्यात की है, उस में भारत के राष्ट्रीय पादप संरक्षण संगठन (एनपीपीओ) और अमेरिका की एनिमल एंड प्लांट हैल्थ इंस्‍पेक्‍शन सर्विस (यूएस-एपीएचआईएस), महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एमएसएएमबी), आईसीएआर-अनार पर राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र, सोलापुर (एनआरसी-सोलापुर) और अन्य का सहयोग था.

एपीडा के अध्यक्ष अभिषेक देव ने कहा कि अमेरिका में अनार के निर्यात में वृद्धि से अधिक कीमत प्राप्त होगी और किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी. इस से अनार के आयातकों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है.

अनार का परीक्षण निर्यात एपीडा में पंजीकृत 'आईएनआई फार्म्स' द्वारा किया गया था, जो भारत से फलों और सब्जियों के शीर्ष निर्यातकों में से एक है. इस ने किसानों के साथ सीधे काम कर के केले और अनार की मूल्य श्रृंखला बनाई है. एग्रोस्टार समूह के एक अंग के रूप में यह दुनियाभर के 35 से अधिक देशों में निर्यात किए जाने वाले उत्पादों को ध्यान में रखते हुए किसानों को कृषि विज्ञान, कृषि निवेश और औफ टैक की संपूर्ण सेवाएं प्रदान करता है.

चूंकि बाजार के दूरदराज के इलाकों में स्थित होने के कारण लागत ऊंची हो जाती थी. लिहाजा, व्‍या‍पारिक कामकाज शुरू करने में अड़चन होती थी.

अनार के परीक्षण निर्यात से भारतीय निर्यातकों और अमेरिकी आयातकों के बीच क्षमता निर्माण में मदद मिलेगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि गुणवत्तापूर्ण फलों का निर्यात किया जाता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...