उदयपुर: महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संगठक, अनुसंधान निदेशालय के अधीनस्थ फसल विविधीकरण परियोजना के अंतर्गत 2 दिवसीय विस्तार अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम सहायक निदेशक, कृषि कार्यालय, बेगू, चित्तौड़गढ़ में संपन्न हुआ.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी डा. हरि सिंह ने परियोजना की जानकारी देते हुए फसल विविधीकारण एवं मूल्य संवर्धन के महत्व की जानकारी देते हुए बताया कि किसान किस प्रकार बाजार को देखते हुए अपनी फसलों का विविधीकरण व विपणन करेगा.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शंकर लाल जाट, उपनिदेशक, उद्यान, चित्तौड़गढ़ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फसल विविधीकरण में मूल्य संवर्धन के महत्व को बताते हुए बताया कि मूल्य संवर्धन से किसानों की आय एवं रोजगार सृजन में वृद्धि होगी.

हरिकेश चैधरी, सहायक निदेशक कृषि, बेगू, चित्तौड़गढ़ ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि फसल विविधीकरण से फसल की उत्पादकता, भूमि की उर्वराशक्ति बढ़ेगी एवं बाजार भाव भी ज्यादा मिलेगा.

मुकेश वर्मा, संयुक्त निदेशक, उद्यानिकी ने बताया कि बागबानी फसलों का फसल विविधीकरण में बड़ा महत्व है. बागबानी फसलों का मूल्य संवर्धन कर किसान दोगुनी आय एवं रोजगार प्राप्त कर सकता है.

जोगेंद्र सिंह, कृषि अधिकारी, उद्यान, चित्तौड़गढ़ ने बागबानी फसलों में जल प्रबंधन की तकनीकी जानकारी, उस में लगने वाले रोग एवं निदान पर विस्तार से बताया. डा. बुद्धि प्रकाश मीणा, पशु चिकित्साधिकारी, बेगू, चित्तौड़गढ़ ने पशुओं में नस्ल सुधार एवं पशुपालन प्रबंधन पर विस्तार से सरकारी योजनाओं का महत्व बताया.

कार्यक्रम में डा. हंसराज धाकड़, कृषि अधिकारी ने कृषि में सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम में परियोजना से हेमंत कुमार लांबा, रामजी लाल बडसरा एवं एकलिंग सिंह उपस्थित थे. प्रशिक्षण कार्यक्रम में 40 कृषि पर्यवेक्षक एवं विस्तार अधिकारियों ने भाग लिया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...