भदोही : 3 अक्तूबर, 2023 को निदेशक, भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के निर्देशन में कृषि विज्ञान केंद्र, बेजवां, भदोही के परिसर में आयोजित पांचदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ. इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला उद्यान अधिकारी, भदोही ममता सिंह यादव ने प्रशिक्षणार्थी को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षणार्थी सैद्धांतिक व प्रयोगात्मक तकनीक का उपयोग कर अपनी आय को बढ़ाएं और जिले को मशरूम उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाएं. उन्होंने उद्यान विभाग से चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं का लाभ व उद्यान विभाग द्वारा मशरूम की खेती में हर संभव मदद करने को कहा.

केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक व अध्यक्ष ने मुख्य अतिथि और प्रशिक्षणार्थियों का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में खेती में अपनी आय बढ़ाने के अन्य विकल्प और विभिन्न तकनीकों को शामिल करने की सलाह दी.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि और अध्यक्ष द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त 23 प्रशिक्षणार्थियों/ किसानों को प्रमाणपत्र वितरित किया गया.

प्रशिक्षण समन्वयक डा. मनोज कुमार पांडेय ने मशरूम को एक स्वरोजगार का साधन बताते हुए इस के पौष्टिक लाभ भी बताएं.

इस अवसर पर कार्यक्रम में केंद्र के सर्वेश बरनवाल, अमित सिंह व प्रशिक्षणार्थी निकेता द्विवेदी, चंद्रा देवी, प्रमोद त्रिपाठी, अजित यादव, श्याम नारायण प्रजापति, जिलाजीत यादव, शेषनारायण सिंह आदि उपस्थित थे. डा. प्रभाष चंद्र सिंह ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और प्रशिक्षणार्थियों को धन्यवाद ज्ञापित किया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...