संत कबीर नगर : जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में बखिरा झील/पक्षी विहार के सौंदर्यीकरण एवं पर्यटन विकास के दृष्टिगत कार्य योजना तैयार करने में संबंधित विभागों की भूमिका सहित बखिरा झील के सौंदर्यीकरण एवं विकास की संभावनाओं से संबंधित बैठक कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई. इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश एवं पूर्व विधायक राकेश सिंह बघेल उपस्थित रहे.

बैठक में जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने बखिरा में स्थित बखिरा झील एवं बखिरा पक्षी विहार को विभिन्न आयामों से विकसित किए जाने के दृष्टिगत संबंधित विभागों द्वारा पूर्व की कार्य योजनाओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए राजस्व विभाग, वन विभाग, सिंचाई विभाग, कृषि, उद्यान, मनरेगा, पीडब्लूडी, मत्स्य सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बखिरा झील एवं पक्षी विहार के सौंदर्यीकरण एवं पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने के लिए उन के विभाग से संबंधित कामों की रूपरेखा और आगणन तैयार कर अगली बैठक में समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाए.

जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने बखिरा झील एवं पक्षी विहार के विकास एवं सौंदर्यीकरण हेतु स्थानीय लोगों में जागरूकता पैदा करने, बखिरा झील के विकास से होने वाले स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष लाभों से जागरूक करते हुए उन्हें इस से जोड़ने के निर्देश दिए.

बैठक में उपस्थित मेंहदावल के पूर्व विधायक राकेश सिंह बघेल ने बखिरा झील एवं पक्षी विहार के विकसित किए जाने के संबंध में पूर्व में किए गए प्रयासों, कराए गए कामों सहित कई बिंदुओं पर अपने अनुभव से अवगत कराया.

jheelउन्होंने कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं जैसे दर्जनों नालों का पानी, जो बिना उपचारित किए हुए सीधा झील में जाता है, उस का ट्रीटमेंट कर के ही झील में डाला जाए, जरूरत के मुताबिक वाटर मैनेजमेंट के दृष्टिगत बंधों का निर्माण किया जाए और पक्षियों को मारने सहित झील के प्राकृतिक सौंदर्य से छेड़छाड़ करने वाले के अराजक तत्व के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...