हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान की ओर से अक्तूबर माह के दौरान विभिन्न विषयों पर कुल 7 व्यावसायिक प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे, जिन की अवधि 3 दिन से 5 दिन होगी.

सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान के सहनिदेशक प्रशिक्षण डा. अशोक गोदारा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 3 दिवसीय प्रशिक्षणों में 5 से 7 अक्तूबर तक मशरूम उत्पादन तकनीक, 11 से 13 अक्तूबर तक मत्स्यपालन, 16 से 18 अक्तूबर तक सब्जियों की संरक्षित खेती, 19 से 21 अक्तूबर तक बेकरी और बाजरा उत्पाद, 25 से 27 अक्तूबर तक केंचुआ खाद उत्पादन व 25 से 27 अक्तूबर तक मधुमक्खीपालन शामिल हैं, जबकि 5 दिवसीय प्रशिक्षण में 16 से 20 अक्तूबर तक डेयर फार्मिंग विषय शामिल है.

डा. अशोक गोदारा के अनुसार, ये सभी प्रशिक्षण निःशुल्क होंगे और प्रशिक्षणों के समापन पर प्रतिभागियों को संस्थान की तरफ से प्रमाणपत्र दिए जाएंगे.

इन सभी प्रशिक्षणों में विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा प्रतिभागियों को उत्पादन तकनीकों व नवाचारों की जानकारी दे कर उन का कौशल विकास किया जाएगा.

उन्होंने आगे यह भी बताया कि प्रतिभागियों को व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण से संबंधित इकाइयों का भ्रमण करवा कर उन का ज्ञानवर्धन किया जाएगा.

इन प्रशिक्षणों के लिए इच्छुक युवक व युवतियां सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान में उपरोक्त प्रशिक्षणों के आरंभ होने की तारीख को सुबह साढ़े 8 बजे पहुंच कर अपना पंजीकरण करवा कर प्रशिक्षण में भाग ले सकेंगे.

यह संस्थान विश्वविद्यालय के गेट नंबर-3, लुदास रोड पर स्थित है. सभी प्रशिक्षणों में प्रवेश 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर दिया जाएगा. पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों की एक फोटो व आधारकार्ड की फोटोकौपी साथ ले कर आनी होगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...