संत कबीर नगर : जिलाधिकारी संदीप कुमार की अध्यक्षता में सबमिशन औन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन योजना के अंतर्गत वर्ष 2023 -24 के लिए कृषि यंत्र/कृषि रक्षा उपकरण/कस्टम हायरिंग सैंटर की स्थापना एवं हाईटैक हब फौर कस्टम हायरिंग के जनपद स्तरीय कुल लक्ष्य 302 का विकास खंडवार आवंटन कराए जाने हेतु बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई.

बैठक में इस वर्ष के नए शासनादेश के अनुसार किसानों को औनलाइन एग्रीकल्चर पोर्टल पर यंत्र की बुकिंग करनी होगी और लक्ष्य के सापेक्ष अधिक बुकिंग प्राप्त होने पर समिति द्वारा ई-लौटरी के माध्यम से लाभार्थी का चयन किया जाएगा. साथ ही, लक्ष्य के 50 फीसदी तक प्रतीक्षारत सूची भी तैयार होगी. चयनित किसानों को यूपी यंत्र ट्रैकिंग पोर्टल पर पंजीकृत यंत्र विक्रेता से यंत्र क्रय करना होगा और यंत्र विक्रेता द्वारा ही उस के टोकन नंबर, आधारकार्ड नंबर, पैन नंबर इत्यादि पोर्टल पर दर्ज करते हुए बिल का विवरण अपलोड किया जाएगा. बिल अपलोड होने के उपरांत 2 सप्ताह में इस का सत्यापन करते हुए अनुदान की धनराशि लाभार्थी किसानों के खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी.

Farmingजमा करनी होगी टोकन राशि

10,000 रुपए तक के यंत्र पर कोई टोकन धनराशि जमा नहीं करनी होगी. 10,000 से ऊपर और एक लाख रुपए तक के यंत्र के लिए 2,500 रुपए टोकन धनराशि, जबकि एक लाख से अधिक के यंत्र के लिए 5,000 रुपया टोकन धनराशि अपने अथवा रक्त संबंधी के खाते से जमा करनी होगी. यंत्र की कीमत की 50 फीसदी धनराशि लाभार्थी को स्वयं के खाते से विक्रेता के खाते में आरटीजीएस या नेफ्ट के माध्यम से हस्तांतरित करना होगा. ग्राम पंचायत की दशा में यह धनराशि 20 फीसदी होगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...