नई दिल्ली/ उदयपुर : 18 सितम्बर, 2023. वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी, आस्ट्रेलिया और महाराणा प्रताप यूनिवर्सिटी औफ एग्रीकल्चर एंड टैक्नोलौजी, उदयपुर के बीच दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. वर्ने ग्लोवर एवं एमपीयूएटी के कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते में पिछले वर्ष हुए समझौते को अगले 5 वर्ष के लिए बढ़ाया गया है.

कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक ने बताया कि यह हम सभी के लिए एक अभूतपूर्ण पल है, जिसे संजोया जाना चाहिए.

Agreementउन्होंने आगे कहा कि इस एमओयू के मध्यम से एमपीयूएटी और वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय के मध्य शोध और विधार्थियों के उच्च अध्ययन को नए आयाम मिलेंगे. इस समझौते के द्वारा हमारे विद्यार्थियों को आस्ट्रेलिया के श्रेष्ठतम शिक्षण संस्थान में अध्ययन एवं शोध का अवसर मिलेगा. इस वर्ष मृदा एवं जल अभियांत्रिकी विभाग सीटीआई के 2 छात्रों का चयन पीएचडी के लिए डुएल डिगरी प्रोग्राम के अंतर्गत हो चुका है, जिस का पूरा खर्च वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय देगा. अभी पिछले माह ही एमपीवीटी के 14 छात्र वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय में भारतीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर वापस लौटे हैं.

सीटीआई के डीन डा. पीके सिंह ने बताया कि इस समझौते के तहत पीएचडी के छात्रछात्राओं को आस्ट्रेलिया आवास के दौरान 30,000 आस्ट्रेलियन डालर प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. इस के अलावा उच्च लागत वाली परियोजनाओं में 6,000 आस्ट्रेलिया डालर एवं कम लागत वाली परियोजना के लिए न्यूनतम राशि प्रदान की जाएगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...