उदयपुर : 4 अप्रैल, 2024. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना, जो कि विश्व बैंक द्वारा संचालित है, उस के टीम लीडर डा. बेकजोड शेमसीव ने विश्वविद्यालय की विभिन्न इकाइयों में विश्व बैंक परियोजना द्वारा संचालित कामों का अवलोकन किया.

उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक एवं अधिकारियों के साथ संवाद किया और डेयरी एवं खाद्य अभियांत्रिकी महाविद्यालय के नवीनीकृत प्रयोगशाला का दौरा किया.

प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय, उदयपुर के एक्पेरिंयन्शल लर्निंग यूनिट (नई खाद्य प्रसंस्करण प्रयोगशाला इकाई) में छात्रों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को देखा एवं उस की तहेदिल से सराहना की.

इस अवसर पर डा. बेकजोड शेमसीव ने विश्वविद्यालय के सभागार में विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत विदेश में प्रशिक्षण लेने गए संकाय सदस्यों एवं छात्रों से एकएक कर के वार्ता की एवं प्रशिक्षण के अनुभव के आधार पर नई तकनीकी का उपयोग करते हुए विश्वविद्यालय में नई परियोजना लाने एवं उस पर काम करने के लिए प्रेरित किया.

विश्वविद्यालय के कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक ने बताया कि इस परियोजना के माध्यम से विश्वविद्यालय के 11 संकाय सदस्यों एवं 71 छात्रों को विदेश में प्रशिक्षण करने का अवसर प्राप्त हुआ.

विश्व बैंक परियोजना (World Bank Project)

छात्रों ने जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में सतत कृषि विकास के लिए स्मार्ट कृषि प्रौद्योगिकियों पर प्रशिक्षण एवं हवा, पानी और मिट्टी के विश्लेषण के लिए अत्याधुनिक उपकरणों के उपयोग पर प्रशिक्षण प्राप्त किया. इस के अतिरिक्त विश्वविद्यालय सभी सांगठनिक महाविद्यालयों में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए आधुनिक उपकरण खरीदे गए, जो अनुसंधान के लिए काफी मददगार साबित हुए.

इस परियोजना के द्वारा विश्वविद्यालय की अनुसंधान गतिविधियों को भी बढ़ावा मिला, जिस के द्वारा विश्वविद्यालय के अनुसंधान प्रकाशन में आशातीत प्रगति हुई है एवं विश्वविद्यालय का एच इंडेक्स वर्ष 2019 में 38 था, जो आज बढ़ कर 72 हो गया है. इस दौरान विश्वविद्यालय ने 17 पेटेंट प्राप्त किए हैं और विश्वविद्यालय के कई छात्रों ने इस से प्रेरित हो कर अपना स्वयं का स्टार्टअप प्रारंभ कर दिया है.

कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक ने बताया कि परियोजना के द्वारा विश्वविद्यालय का चहुंमुखी विकास हुआ है और विशेष रूप से स्नातक छात्रों को विदेश में प्रशिक्षण के साथसाथ शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक विकास हुआ है.

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर में यह परियोजना भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (भारत सरकार) और विश्व बैंक की वित्तीय सहायता से विगत 5 सालों से लागू की जा रही थी. इस परियोजना का कार्यकाल 1 जनवरी, 2019 से 31 दिसंबर, 2023 तक रहा.

परियोजना प्रभारी डा. पीके सिंह ने परियेाजना के अंतर्गत कराए गए विभिन्न कामों का एक प्रतिवेदन विश्व बैंक के टीम लीडर डा. बेकजोड शेमसीव के सम्मुख प्रस्तुत किया.

अंत में डा. लोकेश गुप्ता, अघिष्ठाता, डेयरी एवं खाद्य अभियांत्रिकी महाविद्यालय, उदयपुर ने विश्व बैंक की टीम के लीडर डा. बेकजोड शेमसीव का पहली बार विश्वविद्यालय में आने पर स्वागत किया एवं आभार जताया. साथ ही, विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारियों का स्वागत करते हुए आभार जताया.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...