लखनऊ : 25 अक्तूबर, 2023. उत्तर प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के अंतर्गत निरंतर मोटे अनाजों को+ प्रोत्साहित कर इसे जरीया बनाया गया है. महोत्सव में एक और होटल व रेस्तरां उद्योगों के जरीए मिलेट्स की संभावनाओं पर जोर है.

3 श्रेणियों में मिलेट्स उत्पाद की बिखरेगी खुशबू

कृषि विभाग की देखरेख में होने वाले श्री अन्न महोत्सव में होटल व रेस्तरां के प्रतिनिधि इस उद्योग में मिलेट्स के उत्पादों की संभावनाओं पर विचार रखेंगे. श्री अन्न पकवान प्रतियोगिता में आमजन के लिए बाजरा, कुट्टू, रामदाना, ज्वार, कोदो, सावां आदि मिलेट्स व्यंजन भी रहेंगे.

कार्यक्रम को 3 श्रेणियों में बांटा गया है. मिलेट्स के रेडी टू ईट उत्पाद, लाइव काउंटर्स और बेकरी 3 श्रेणियों में प्रदर्शन होगा. फिलहाल इस में 25 स्टाल प्रतिभागियों का पंजीकरण किया गया है.

Shree Anna
Shree Anna

मिलेट्स के प्रोत्साहन के लिए अनूठी पहल

मिलेट्स के प्रोत्साहन के लिए योगी सरकार की तरफ से इस तरह की अनूठी पहल की गई है. कृषि कुंभ 2.0 के पहले चटोरी गली में न सिर्फ यह आयोजन किया जाएगा, बल्कि श्री अन्न पकवान प्रतियोगिता में सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले होटल व रेस्तरां को पुरस्कृत भी किया जाएगा. इस का उद्देश्य श्री अन्न रेसिपी विकास व उपभोक्ता जागरूकता से जुड़ा है. कृषि विभाग के साथ लखनऊ विकास प्राधिकरण की भी इस में सहभागिता रहेगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...