जयपुर : रंगबिरंगे फूल किसी भी परिसर की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं और उन की भीनी महक किसी भी व्यक्ति के मन को आनंद से प्रफुल्लित कर सकती है. इन दिनों शासन सचिवालय का उद्यान हर साल की तरह विविध रंगों के फूलों से महक रहा है. पिटुनिया, साल्विया, डहेलिया, पैंजी, डायन्थस, फ्लोक्सम, बरबीना, केलेंडूला, मेरीगोल्ड, बिगोनिया, लार्कस्पर, क्राईसेंथिमम, बोगनबीलिया, आइसप्लांट, पनसेटिया जैसी किस्मों के विविध रंगों से लबरेज 40 तरह की फुलवारियां यहां रंग बिखेर रही हैं. यहां गुलाब की 10 से भी ज्यादा किस्में हैं, जिन के फूलों की रंगबिरंगी छटा भी देखते ही बनती है.

सार्वजनिक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधीक्षक (उद्यान) सुरेश नारायण शर्मा ने बताया कि इन दिनों 40 से अधिक फुलवारियां एवं 10 किस्मों के गुलाब शासन सचिवालय उद्यान को सुशोभित किए हुए हैं और आगंतुकों को आकर्षित व आनंदित कर रहे हैं.

उन्होंने आगे यह भी बताया कि राजस्थान रोज सोसाइटी द्वारा हाल ही में आयोजित रोज शो-2024 में भी शासन सचिवालय उद्यान को उत्कृष्ट श्रेणी की फुलवारी में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ. उन्होंने बताया कि गरमी के मौसम की फुलवारी की तैयारियां भी आरंभ हो चुकी हैं.

फूलों से गुलजार इन फुलवारियों का रखरखाव कार्मिक विभाग के निर्देशों पर सार्वजनिक निर्माण विभाग की उद्यान शाखा द्वारा कराया जा रहा है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...