बस्ती : जिले में स्थित कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों के खेल निराले हैं. जहां जिला अधिकारी आवास के सामने स्थित उपनिदेशक कृषि कार्यालय में लौकडाउन के दौरान लटका अलीगढ़िया ताला आज तक न खुला, वहीं जिलाधिकारी आवास रोड पर स्थित संयुक्त निदेशक उद्यान के प्रवेश गेट पर ओपन जिम के स्थापना के बाद संयुक्त निदेशक उद्यान अतुल कुमार सिंह ने जिम में प्रवेश शुल्क लगा कर अपने प्रवेश द्वार पर भी अलीगढ़िया ताला लटका दिया. इसी के साथ शास्त्री चौक प्रवेश द्वार से अंदर की तरह से कार्यालय की तरफ आने वाले रास्ते पर उन के आवास के करीब स्थित गेट पर भी अलीगढ़िया ताला लटक रहा है. ऐसे में दूरदराज से आने वाले किसान और बागबान इन कार्यालयों में अधिकारियों से मिलने के लिए हलकान और परेशान रहते हैं.

सरकार ने जिन विभागों में अधिकारियों को किसानों और बागबानों की सहूलियत के लिए नियुक्त किया है, उस में कृषि महकमे के उपनिदेशक, कृषि और मंडल स्तर पर संयुक्त निदेशक कृषि को प्रमुख भूमिका सौंपी गई है. जहां उपनिदेशक कृषि के कार्यालय से किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, कृषि यंत्रों इत्यादि पर अनुदान की योजनाएं संचालित हैं, वहीं मंडल के दूसरे जिले के किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए संयुक्त निदेशक कृषि को नियुक्त किया गया है.

कृषि महकमे के ये दोनों उच्चाधिकारी जिलाधिकारी आवास व कमिश्नर आवास के नजदीक कृषि भवन में बैठते हैं. इस भवन में प्रवेश के लिए मुख्यद्वार पर भारीभरकम गेट लगाया गया है, जिस पर कोविड के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर ताला लगा. उस में लगे छोटे गेट में जंजीर फंसा कर ताला लटका दिया गया. उस के बाद उसी छोटे गेट से मशक्कत कर के आने वाले किसान अंदर प्रवेश करते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...