नई दिल्ली : देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री के लिए भारत सरकार द्वारा आवेदन तिथियां घोषित कर दी गई हैं. इन पुरस्कारों के लिए देश का कोई भी नागरिक विभिन्न उपलब्धियों के लिए आवेदन कर सकता है, जिस के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा औनलाइन आवेदन पोर्टल के जरीए आवेदनपत्र खोल दिए गए हैं.

भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है. पुरस्कार 3 श्रेणियों में दिए जाते हैं. असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण, उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किया जाता है.

जानें कौन हो सकता है पात्र?

यह पुरस्कार बिना किसी जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेदभाव के प्रदान किया जाता है. लेकिन डाक्टरों और वैज्ञानिकों को छोड़ कर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ काम करने वालों सहित सेवारत सरकारी कर्मचारी इन पुरस्कारों के लिए पात्र नहीं होते हैं.

किसान किस श्रेणी में कर सकते हैं आवेदन?

पद्म पुरस्कारों के लिए जो श्रेणियां तय की गई हैं, उस के तहत खेतीबाड़ी, बागबानी, पशुपालन इत्यादि के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धियां रखने वाले या योगदान देने वाले किसान औनलाइन फार्म भरते समय अन्य श्रेणी का चयन कर स्वनामांकन या किसी अन्य के द्वारा नामांकन के जरीए आवेदन कर सकते हैं.

इस के अलावा अन्य श्रेणी में ही अध्यात्म, योग, वन्यजीव संरक्षण, पाककला, बुनियादी नवाचार, पुरातत्व, वास्तुकला आदि को भी शामिल किया गया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...