मुंबई : 26 मई, 2023. खाद्य और कृषि मूल्य श्रृंखला में भारत के पहले इंटीग्रेटेड टैक प्लेटफार्म आयकार्ट और यूबीएफसी (उन्नयन भारत फाइनेंस कारपोरेशन) ने टैक्नोलौजी और फाइनेंस के साथ खाद्य और कृषि मूल्य श्रृंखला को सशक्त बनाने के लिए साझेदारी करने की योजना के बारे में घोषणा की है. दोनों कंपनियों के संबंधित प्रबंधन ने विनियामक अनुमोदन के अधीन आयकार्ट द्वारा यूबीएफसी में बहुमत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है.

आयकार्ट को बाजार पहुंच की पेशकश करने, कृषि मूल्य श्रृंखला को डिजिटाइज करने और व्यापार ऋण प्रदान करने के लिए जाना जाता है. वहीं यूबीएफसी भी डेरी मूल्य श्रृंखला में काम करता है. जिन के पास पशु हैं, उन उधारकर्ताओं को छोटे लोन प्रदान करता है.

आयकार्ट और यूबीएफसी की संयुक्त ताकत खाद्य और कृषि मूल्य श्रृंखला के लिए एक अधिक न्यायसंगत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगी. बेहतर बाजार पहुंच, उन्नत तकनीक एवं खाद्य और कृषि क्षेत्र में शामिल समुदायों को सरल तरीके से वित्त पोषण प्रदान करेगी.

"यूबीएफसी के साथ साझेदारी करने और समग्र खाद्य और आपूर्ति पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने से खुश हूं," आयकार्ट के संस्थापक और सीईओ देबर्शी दत्ता ने कहा, "आयकार्ट में हमारा दृष्टिकोण वित्त, प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखला के माध्यम से कृषि मूल्य श्रृंखला में पारंपरिक व्यवसायों को मजबूत करना है. हम यूबीएफसी के साथ इस साझेदारी को ले कर उत्साहित हैं, जो हमें MSMEs और FPOs को सक्षम करने के लिए हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाने में मदद करेगा, जो भारत की मजबूत कहानी के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं."

दोनों कंपनियां साथसाथ मिल कर प्रौद्योगिकी और वित्त के साथ खाद्य और कृषि मूल्य श्रृंखला को सक्षम करने के लिए अपनी विशेषज्ञता का फायदा उठाएंगी, जिस से व्यवसायों के लिए बाजारों तक पहुंच बनाना, उन के संचालन को बढ़ाना, आय में वृद्धि करना और अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने में आसानी होगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...