उदयपुर : 24 मई, 2023.
महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर एवं पशुपालन विभाग, उदयपुर के संयुक्त तत्वाधान में स्मार्ट गांव मदार एवं ब्राह्मणों की हुंदर में एकदिवसीय पशुधन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का आयोजन कुलपति डा. अजीत कुमार कनार्टक, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के मुख्य आतिथ्य में किया गया.

उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि स्मार्ट विलेज मदार एवं ब्राम्हणों की हुंदर में विश्वविद्यालय द्वारा किए गए सफल कार्याें को देखते हुये राज्यपाल द्वारा प्रशंसापत्र प्रदान किया गया.

उन्होंने आगे यह भी बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा विकसित नवीन कृषि प्रौद्योगिकी एवं नवाचार को अपनाने की अपील की.

इस अवसर पर उन्होंने लंपी वायरस के नियंत्रण के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया और 98 पशुपालकों को मिनरल मिक्चर वितरित किया.

कार्यक्रम के आरंभ में निदेशक प्रसार शिक्षा, डा. आरए कौशिक ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि स्मार्ट गांव मदार एवं ब्राम्हणों की हुंदर को राज्यपाल द्वारा एक वर्ष की अवधि और बढ़ा दी गई, ताकि गांव का सर्वांगीण विकास हो सके.

डा. शक्ति सिंह, संयुक्त निदेशक, पशुपालन विभाग, उदयपुर ने बताया कि ग्रीष्मकाल में पशुओं को कैसे सुरक्षित रखा जाए एवं उन्हें किस प्रकार से उचित वातावरण उपलब्ध कराया जाए, ताकि पशुओं के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखा जा सके.

उन्होंने बताया कि ग्रीष्मकाल में पशुओं में होने वाले रोगों के लिए उचित टीकाकरण करवाना अनिवार्य है.

उन्होंने यह भी बताया कि गत वर्ष भी लंपी वायरस पर नियंत्रण किया गया था. इस वर्ष भी इस रोग से बचाव के लिए विभाग द्वारा घरघर जा कर पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...