कटनी : इस साल जिले के 3,348 किसानों से रिकार्ड 6,712 मेट्रिक टन ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन किया गया है, जो पिछले साल की तुलना में 2,728 मीट्रिक टन अधिक है. कलक्टर अवि प्रसाद द्वारा समर्थन मूल्य पर उपार्जित ग्रीष्मकालीन मूंग का किसानों को शतप्रतिशत भुगतान सुनिश्चित कराने के लिए की जा रही निरंतर समीक्षा और प्रयासों की वजह से अब तक 52.05 करोड़ रुपए के भुगतान के विरुद्ध किसानों को 51.24 करोड़ रुपए का उन के बैंक खातों में औनलाइन भुगतान किया जा चुका है, जो कुल भुगतान योग्य राशि का 98.44 फीसदी है.

जिला विपणन अधिकारी अमित तिवारी ने बताया कि किसानों के शेष औनलाइन भुगतान की प्रक्रिया शासन स्तर से प्रचलित है. 2-4 दिन के भीतर ही शेष सभी किसानों का भी भुगतान हो जाएगा. शासन द्वारा इस साल समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी दर 7,755 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित की गई थी, जबकि पिछले साल यह दर मात्र 7,255 रुपए प्रति क्विंटल ही थी यानी इस साल किसानों को मूंग खरीदी पर शासन द्वारा 500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से अधिक राशि का भुगतान किया गया है.

उपसंचालक, कृषि, मनीष मिश्रा के मुताबिक, बीते साल की तुलना में जिले में इस साल ग्रीष्मकालीन मूंग का रकबा और उत्पादन दोनों बढ़ा है. पिछले साल जहां 2,488 किसानों ने समर्थन मूल्य पर मूंग की बिक्री की थी, वहीं इस साल किसानों का यह संख्यात्मक आंकड़ा बढ़ कर 3,348 हो गया है यानी कि समर्थन मूल्य पर मूंग बेचने वाले पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 860 किसान अधिक थे. जिले में उपार्जित शतप्रतिशत मूंग का परिवहन किया जा चुका है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...