नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और न्यूजीलैंड के व्यापार एवं निर्यात विकास, कृषि, जैव सुरक्षा, भूमि सूचना व ग्रामीण समुदाय मंत्री डेमियन ओ कौनर के बीच बैठक हुई. बैठक में दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच कृषि सहयोग एवं साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिल कर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई.

न्यूजीलैंड के मंत्री और उन के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारत व न्यूजीलैंड के बीच संबंधों के महत्व और इस की निरंतर प्रगति के बारे में उल्लेख किया. उन्होंने 14 वर्षों के अंतराल के बाद संयुक्त व्यापार समिति को पुन: आरंभ किए जाने के संबंध में प्रकाश डाला और इस की संरचना के तहत कृषि उत्पादों के लिए बाजार पहुंच के मुद्दों पर चर्चा की. साथ ही, उन्होंने भारतीय अनार के दानों को बाजार तक पहुंच प्रदान करने और भारत में एमएसएएमबी वीएचटी सुविधा से आम के आयात पर रोक हटाने के लिए न्यूजीलैंड के मंत्री को धन्यवाद दिया.

Farmingमिलेट्स को बढ़ावा देगा न्यूजीलैंड

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने न्यूजीलैंड के मंत्री को वर्ष 2023 अंतर्राष्‍ट्रीय मिलेट्स (श्री अन्‍न) वर्ष के रूप में मनाने की भारत की पहल के बारे में जानकारी देते हुए श्री अन्‍न के स्वास्थ्य और अन्य लाभों को बढ़ावा देने में उन का सहयोग मांगा, जिस पर डेमियन ने सकारात्मक सहयोग की बात कही. दोनों मंत्रियों ने बागबानी के समग्र विकास के लिए, दोनों देशों के बीच सहयोग ज्ञापन (एमओसी) में परिकल्पित साझेदारी की संभावनाओं पर जोर दिया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...