झांसी/नई दिल्ली :  मार्च, 2023. रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, झांसी का द्वितीय दीक्षांत समारोह केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ. उन्होंने नवनिर्मित महिला व पुरुष छात्रावास, अतिथि गृह और औडिटोरियम का शुभारंभ भी किया.

इस अवसर पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान है. एक समय कहा जाता था कि खेती उसी की है, जिस के पास पानी है, लेकिन बदलते परिवेश में कहावत बदल कर इस तरह हो गई है कि खेती उसी की है, जिस के पास अच्छा ज्ञान है. उन्होंने विद्यार्थी जीवन को सब से सुनहरा काल बताते हुए विश्वास जताया कि कृषि विद्यार्थियों का ज्ञान देश की खेती को और उन्नत एवं विकसित बनाने में योगदान करेगा.

उन्होंने आगे कहा कि बुंदेलखंड की धरती हमेशा साहस व वीरता के लिए जानी जाती है. रानी लक्ष्मीबाई व महाराजा छत्रसाल की वीरता के चर्चे देशदुनिया में होते हैं. ऐसी धरती पर स्थापित रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय ने अल्प अवधि में ही काफी प्रगति की है.

दलहन, तिलहन, सब्जी, फल, जैविक व प्राकृतिक खेती के साथ बुंदेलखंड सहित समूचा उत्तर प्रदेश कृषि की दृष्टि से प्रगति कर रहा है. उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्रों सहित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के क्षेत्रीय संस्थानों ने उत्तर प्रदेश व समीपस्थ मध्य प्रदेश में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

खुशी की बात है कि विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश के दतिया जिले में पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान एवं मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय स्थापित करने जा रहा है, जिस के लिए भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...