नई दिल्ली : 4 मार्च, 2023. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारे किसानों को अच्छी गुणवत्ता के बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार शीघ्र ही सीड ट्रेसेबिलिटी सिस्टम लौंच करेगी. इस से बीज व्यापार क्षेत्र में गलत काम करने वालों पर अंकुश लगेगा.

उन्होंने आगे कहा कि सीड ट्रेसेबिलिटी सिस्टम पर संबंधित पक्षों के सुझाव लिए गए हैं. इसे लौंच करने से इस का फायदा किसानों के साथ ही बीज क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले सभी लोगों को मिलेगा और बीज का क्षेत्र ठीक प्रकार से सुनिश्चितता से काम करने की ओर अग्रसर होगा.

नरेंद्र सिंह तोमर ने आगे कहा कि हमारा कृषि क्षेत्र समृद्ध है व अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. कृषि में भारत अग्रणी स्थिति में है, फिर भी आयात घटाते हुए तिलहन, कपास जैसे जिन कुछ क्षेत्रों में हमें आत्मनिर्भर होना शेष है. उन में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बीज क्षेत्र के हितधारक भी अपना योगदान दें.

उन्होंने आगे कहा कि कृषि क्षेत्र की निरंतर प्रगति में बीज क्षेत्र के योगदान और बीज की गुणवत्ता निश्चित रूप से किसी भी क्षेत्र के लिए अत्यंत महत्त्व रखती है. कृषि क्षेत्र में बीज की गुणवत्ता, उस का विकास, संख्यात्मक रूप से बढ़ना, किसानों द्वारा उपयोग करना और मनुष्यों द्वारा उपभोग करना, यह एक बड़ी यात्रा है. इस यात्रा में जो लोग सहभागी हैं, वे अपना व्यवसाय तो कर रहे हैं, लेकिन साथ ही इस क्षेत्र के प्रति उन की मानवीय जिम्मेदारी भी बहुत महत्त्वपूर्ण है, जिसे सभी को गंभीरता से लेना चाहिए.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...