डा. अशोक कुमार सिंह, निदेशक और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली के कुलपति को प्रगतिशील किसान संघ, संगरूर द्वारा 14 मई, 2023 को चावल के विकास के माध्यम से बासमती के गुणवत्ता उत्पादन और निर्यात को बढ़ावा देने में उन के उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया.

कई महत्वपूर्ण किस्में हुईं लोकप्रिय

इस अवसर पर बोलते हुए डा. एके सिंह ने कहा कि पूसा संस्थान द्वारा विकसित बासमती चावल की नई किस्मों, जैसे पीबी-1847, पीबी-1885 और पीबी-1886 से किसानों को लाभ होने और उन की आय में वृद्धि होने की उम्मीद है.

पद्म पुरस्कार विजेता किसान सेठपाल सिंह ने किसानों के कल्याण में आईएआरआई के योगदान पर प्रकाश डाला. उन्होंने समारोह में सभी किसानों से पर्यावरण संरक्षण के साथसाथ उत्पादन और आय बढ़ाने के लिए लगातार नएनए तरीकों और किस्मों को अपनाने का आह्वान किया.

200 किसानों के साथ, सुखमिंदर सिंह भट्टल (अध्यक्ष, पीएफए), सुखजीत सिंह भंगू (सचिव, पीएफए), दर्शन सिंह नेनेवाल (भारती किसान मोरचा इकाई, पंजाब). जसविंदर सिंह ग्रेवाल, ज्वाइंट डायरेक्टर कृषि विभाग, पंजाब, डा. जगमोहन सिंह, परहत सिंह (यू ट्यूबर), डा. रेनू सिंह, नरेश कुमार पात्रा, डा. दलेर सिंह, गुरमेल सिंह गहिला और हरप्रीत सिंह कमालपुर इस मौके पर मौजूद रहे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...