बालाघाट (मध्य प्रदेश)/ नई दिल्ली : 20 मई 2023. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मध्य प्रदेश सरकार के सहयोग से राजा भोज कृषि महाविद्यालय, बालाघाट में विश्व मधुमक्खी दिवस पर किसान मेला केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया. इस अवसर पर मधुमक्खी एक्सपो का शुभारंभ किया, राष्ट्रीय बैल जोड़ी स्पर्धा में प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में किसानों, मधुमक्खीपालकों, एफपीओ, स्टार्टअप्स ने हिस्सा लिया.

समारोह में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि उन की सरकार ने किसान हितैषी कई कदम उठाते हुए कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की हैं, जो छोटे किसानों के लिए लाभदायक हैं. देश के गरीबों व किसानों के जीवन स्तर में बदलाव लाना केंद्र सरकार की पहली प्राथमिकता है. इस दिशा में सरकार निरंतर काम कर रही है और इस के अच्छे नतीजे भी सामने आ रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि गांवगांव में इंफ्रास्ट्रक्चर व सुविधाओं के विकास के लिए सरकार ने एक लाख करोड़ रुपए के एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का प्रावधान किया है और 20 लाख करोड़ रुपए किसान क्रेडिट कार्ड से देना लक्षित किया है, ताकि किसानों की क्षमता बढ़ सके. वे अपने उत्पादों को रोक कर बाद में अच्छा दाम मिलने पर बेच सकें. छोटे किसानों की खेती की लागत कम हो, वे टैक्नोलौजी से जुड़ें, उत्पादों की प्रोसैसिंग, पैकेजिंग, मार्केटिंग कर सकें, इस के लिए 10,000 एफपीओ बनाने का काम शुरू हो चुका है, जिस पर सरकार 6,864 करोड़ रुपए खर्च कर रही है. किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के रूप में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से अब तक 1.30 लाख करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...