हमारे देश में किसानों को खेतीबारी से जुड़ी तकनीकी और व्यावहारिक जानकारी देने वाली पत्रिकाओं में दिल्ली प्रैस के गौरवशाली प्रकाशनों में शुमार पाक्षिक पत्रिका ‘फार्म एन फूड’ का स्थान सब से ऊपर है. यही वजह है कि इस पत्रिका के लेखक को कृषि पत्रकारिता के क्षेत्र में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा साल 2019 में कृषि क्षेत्र में प्रिंट मीडिया हिंदी की श्रेणी में दिए जाने वाले कृषि अनुसंधान और विकास में उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए चौधरी चरण सिंह अवार्ड प्रदान किया जा चुका है.

‘फार्म एन फूड’ को यह सम्मान यों ही नहीं मिला है, बल्कि ‘फार्म एन फूड’ पत्रिका सरल भाषा में अपने शोधपरक व व्यावहारिक लेखों को न केवल किसानों तक पहुंचाने का काम करती है, बल्कि समयसमय पर राज्य लैवल, रीजनल लैवल और नैशनल लैवल के एग्री अवार्ड समारोहों का आयोजन कर खेती में लीक से हट कर अच्छा करने वाले किसानों, कृषि वैज्ञानिकों, कृषि संस्थानों, कृषि पत्रकारों आदि को सम्मानित कर उन के हौसले को आगे बढ़ाने का काम भी करती रही है.

इसी कड़ी में गांधी व लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर 2 अक्तूबर के दिन आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कुमारगंज, अयोध्या द्वारा संचालित  कृषि  विज्ञान केंद्र, सोहांव, बलिया में और दिल्ली प्रैस द्वारा केंद्र के सभागार में रीजनल लैवल फार्म एन फूड एग्री अवार्ड, 2021 का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम की शुरुआत कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष प्रोफैसर रवि प्रकाश मौर्य ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि जिन किसानों का चयन रीजनल फार्म एन फूड एग्री अवार्ड के लिए किया गया है, उन्होंने खेती में जोखिम को कम करते हुए कम लागत में अधिक उत्पादन लेने का काम किया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...