बस्तर : 20 अगस्त, 2023 को 'वेजिटेबल कैफे' के भव्य आयोजन में बस्तर संभाग के सब्जियां उगाने वाले 300 से ज्यादा प्रगतिशील किसान शामिल हुए.

बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में बिनाका हेरिटेज सभागार में आयोजित यह सफल आयोजन बस्तर के प्रगतिशील किसानों के समूह के साथ मिल कर कृषि रिसर्च एवं कृषि रसायन क्षेत्र के अग्रणी संस्थान बायर क्राप साइंस के द्वारा आयोजित किया गया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि देश के सब से ज्यादा पढ़ेलिखे और 5 बार देश का सर्वश्रेष्ठ किसान का अवार्ड प्राप्त डा. राजाराम त्रिपाठी थे, कार्यक्रम की अध्यक्षता इंडस वेस्ट मैगा फूड पार्क के सीईओ डा. एसके मिश्रा ने की.

कार्यक्रम के पहले चरण में मृदा स्वास्थ्य व पौधे की सेहत को ध्यान में रखते हुए संस्थान के एग्रोनोमिस्ट विवेकानंद गुप्ता ने नेमाटोड व अन्य मृदाजनित रोगों से बचाव के लिए बायर के आधुनिक तकनीक के उत्पाद वेलम प्राइम व एवर्गोल एक्सटेंड के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी.

संस्थान के शस्य विज्ञान विशेषज्ञ अभिनंदन कदम ने सब्जियों में आने वाले रोग व कीट के बारे में विस्तृत जानकारी दी. साथ ही, रोग व कीट प्रबंधन के बारे में भी बताया.

क्षेत्र के क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएम सिंह व कैंपेन एक्टिविटी मैनेजर मृत्युंजय शर्मा ने संस्था के द्वारा होने वाली टिकाऊ खेती के प्रयासों के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

लंच के बाद कार्यक्रम के दूसरे चरण में इस किसान गोष्ठी में विशेष रूप से आमंत्रित अतिथि भारत के जैविक खेती के पुरोधा विख्यात किसान वैज्ञानिक डा. राजाराम त्रिपाठी ने भी भाग लिया.

Farming Newsसंस्थान के उच्चाधिकारियों द्वारा डा. राजाराम त्रिपाठी का स्वागत किया गया और कृषि क्षेत्र में उन के कामों को देखते हुए सम्मानित किया गया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...