'एमएसपी गारंटी कानून मोरचा' का राष्ट्रीय अधिवेशन 19 अगस्त, 2023 को श्री रकाबगंज साहिब गुरुद्वारा के कांफ्रेंस हाल में आयोजित किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता एमएसपी गारंटी कानून मोरचा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरदार वीएम सिंह ने की.

सरदार वीएम सिंह ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में कहा कि इस मोरचा के गठन के बाद अब तक कई राज्यों में मोरचे की बड़ीबड़ी बैठकें संपन्न हुई हैं. आप सभी के सहयोग से एमएसपी की लड़ाई अब देश के प्रत्येक गांव तक पहुंच गई है.

उन्होंने आगे कहा कि 'एमएसपी गारंटी किसान मोरचा' को तकरीबन देश के 27 प्रांतों के 223 किसान संगठनों का जो समर्थन मिला है, वो अभूतपूर्व है.

मोरचे के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा. राजाराम त्रिपाठी सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि अगली आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के पूर्व हर किसान मतदाता और उस के मतदान बूथ तक 'एमएसपी गारंटी कानून नहीं- तो वोट नहीं' नारे को पहुंचाया जा रहा है. एमएसपी गारंटी कानून के मुद्दे पर देश के सारे किसान संगठन एकमत व एकजुट हैं.

डा. राजाराम त्रिपाठी ने इस मौके पर सभी किसान संगठनों से देश में सांप्रदायिक सदभाव व भाईचारा कायम रखने, सभी अल्पसंख्यक समुदायों की रक्षा करने और देश की अखंड संप्रभुता की सर्वोच्च प्राथमिकता पर रक्षा करने का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी ने एकमत हो कर पारित किया.

MSPइस राष्ट्रीय सम्मेलन में देश की तकरीबन सभी राज्यों के कोर कमेटी मेंबर एवं मोरचा प्रदेश संयोजकों ने सक्रिय भागीदारी की, जिन में प्रमुख रूप से महाराष्ट्र से वरिष्ठ किसान नेता राजू शेट्टी, उत्तराखंड से सोमदत्त शर्मा, पंजाब से जसकरन सिद्धू, हिमाचल प्रदेश से संजय शर्मा, बिहार से छोटेलाल श्रीवास्तव, मध्य प्रदेश से दीपक पांडेय मुदगल, जम्मूकश्मीर से यावर मीर अली, मेघालय से कैप्टन अल्फोंड, तमिलनाडु से गुरुस्वामी, कर्नाटक से चंद्रशेखर, हरियाणा से जसबीर सिंह घसोला, झारखंड से संजय ठाकुर, केरल से पीवी राजगोपाल, उत्तर प्रदेश से प्रदेश सहसंयोजक बलराज भाटी, दिल्ली से महेंद्र राणा, राजस्थान से जलपुरुष राजेंद्र सिंह के प्रतिनिधि मेजर हिमांशुऔर छत्तीसगढ़ से इस मोरचे के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा. राजाराम त्रिपाठी प्रमुख रूप से शामिल रहे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...