कृषि विज्ञान केंद्र, बगही संत कबीर नगर द्वारा 18वां राष्ट्रीय गाजरघास जागरूकता सप्ताह 16 अगस्त से 22 अगस्त, 2023 तक सफलतापूर्वक मनाया गया.

फसलों को खासा नुकसान पहुंचाने वाली खरपतवार गाजरघास अभियान के अंतर्गत 22 अगस्त, 2023 को कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा स्वामी अभेदानंद सरस्वती इंटर कालेज धोबखरा, संत कबीर नगर के 154 बच्चों को जागरूकता कार्यक्रम में सम्मलित किया गया. साथ ही, गाजरघास पर शपथ ग्रहण भी कराई गई.

3-4 फुट तक ऊंचाई वाले गाजरघास के पौधे का तना रोएंदार और अत्यधिक शाखा वाला होता है. इस की पत्तियां असामान्य रूप से गाजर की पत्ती की तरह होती हैं. इस के फूल का रंग सफेद होता है. प्रत्येक पौधा 1,000 से 50,000 अत्यंत सूक्ष्म बीज पैदा करता है, जो शीघ्र ही जमीन पर गिरने के बाद प्रकाश और अंधकार में नमी पा कर अंकुरित हो जाते हैं.

यह पौधा 3-4 माह में ही अपना जीवनचक्र पूरा कर लेता है और सालभर उगता और फलताफूलता है. यह हर प्रकार के वातावरण में तेजी से वृद्धि करता है. इस का प्रकोप खाद्यान्न फसलों जैसे धान, ज्वार, मक्का, सोयाबीन, मटर, तिल, अरंडी, गन्ना, बाजरा, मूंगफली, सब्जियों एवं उद्यान फसलों में भी देखा गया है.

गाजरघास के बीज बहुत ही सूक्ष्म होते हैं, जो अपनी दो स्पंजी गद्दियों की मदद से हवा और पानी द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से पहुंच जाते हैं.

गाजरघास इनसानों और पशुओं के लिए भी एक गंभीर समस्या है. इस से खाद्यान्न फसल की पैदावार में तकरीबन 40 फीसदी तक की कमी आंकी गई है. इस के पौधे में पाए जाने वाले एक विषाक्त पर्दाथ के कारण फसलों के अंकुरण एवं वृद्धि पर उलटा असर पड़ता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...