बस्ती: खेती में नवाचार ( Innovations) अपना कर आय में इजाफा करने वाले जिले के किसानों को 5 फरवरी, 2024 को भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, शाहंशाहपुर, वाराणसी में तीनदिवसीय क्षेत्रीय किसान मेले के अंतिम दिन नवाचारी किसान सम्मान से नवाजा गया.

सम्मानित होने वाले किसानों में बस्ती सदर ब्लौक के नैशनल अवार्डी किसान राममूर्ति मिश्र, पंकज मिश्र और सुरेश पांडेय और दुबौलिया के अहमद अली को खेती में नवाचार के लिए सम्मानित किया गया. यह सम्मान सिद्धार्थ एफपीसी द्वारा प्रदान किया गया.

पुरस्कार पाने वालों में 2 नैशनल अवार्डी किसान

किसान मेला, वाराणसी में जिन किसानों को सम्मानित किया गया, उस में से राममूर्ति मिश्र और अहमद अली को नैशनल लैवल पर आईएआरआई, भारत सरकार द्वारा इनोवेटिव फार्मर अवार्ड प्रदान किया जा चुका है.

राममूर्ति मिश्र को जहां जैविक खेती, सुगंधित धान की खेती, मोटे अनाज की खेती सहित परिशुद्ध खेती, गेहूं, फल, सब्जी, फूल, विभिन्न कृषि प्रौद्योगिकियों के मौडल एवं कृषि परामर्श में विशिष्ट योगदान के लिए जाना जाता है, वहीं अहमद अली सब्जी, बागबानी, मधुमक्खीपालन, मछलीपालन सहित एकीकृत खेती में विशेष पहचान है.

राम मूर्ति मिश्र ने स्मार्ट कृषि एवं किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ के जरीए आमदनी बढ़ाने में कामयाबी पाई है.

इस के अलावा जिन अन्य 2 किसानों को सम्मान प्रदान किया गया है, उस में मोटे अनाज की खेती में आधुनिक तरीके से अपनाने के लिए पंकज मिश्र को और तकनीकों का लाभ उठा कर खेती में सफलता पाने वाले किसान सुरेश पांडेय का नाम शामिल है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...