हिसार : 11 अक्तूबर.
किसान देख कर तकनीक को जल्दी सीखता है, दुनिया के अंदर क्या चल रहा है, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार आ रही नई तकनीकों को किसानों तक पहुंचाने के लिए भविष्य में इस किसान मेले का और भी विस्तार किया जाएगा, जिस में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के साथ कृषि से जुड़े हर विभाग व निजी संस्थान एक पटल पर आ कर किसानों की आय बढ़ाने का काम करेंगे.

ये विचार हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहे. कार्यक्रम की अध्यक्षता हकृवि के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने की. मेले के दूसरे दिन 'श्री अन्न एक सुपर फूड' विषय पर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने विभिन्न सत्रों में उपस्थित किसानों को मोटे अनाज से बने व्यंजनों को थाली में शामिल करने के लिए प्रेरित किया.

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मुझे खुशी है कि इस मेले के दौरान 47 सम्मानित किसानों को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रपति भवन में भोज के लिए न्योता दिया है. इस से साबित होता है कि यह सरकार किसानों की हितैषी है.

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मेले में उपस्थित किसानों की संख्या देख कर कहा कि यह किसान मेला बहुत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसे हम भविष्य में और विस्तार देंगे, ताकि अधिक से अधिक किसानों को लाभ हो सके.

Farmersउन्होंने यह भी कहा कि किसानों की खेती को व्यापार से जोड़ना होगा, ताकि वे आत्मनिर्भर बनें और रोजगार पैदा करें.

वहीं हरियाणा ने झींगा उत्पादन में देश में अलग पहचान बनाई है. विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए उत्पादों पर किसानों को बहुत विश्वास है, जिस का उदाहरण इस मेले के दौरान लाभान्वित हुए किसान हैं. सरकार खेती को लाभान्वित बनाने के लिए किसानों के समूह बना कर उन्हें एफपीओ के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए नवीनतम तकनीक से जोड़ने का प्रयास कर रही है. इस कदम पर सरकार ने देश में 10 हजार एफपीओ बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...