नई दिल्ली: 29 जनवरी 2024. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कृषि भवन, नई दिल्ली में कृषि क्षेत्र में स्वैच्छिक कार्बन बाजार के लिए फ्रेमवर्क एवं कृषि वानिकी नर्सरी के एक्रेडिटेशन प्रोटोकाल का विमोचन किया. इस अवसर पर कृषि सचिव मनोज आहुजा, डेयर के सचिव व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक सहित केंद्र एवं राज्यों के मंत्रालयों व कृषि से संबद्ध विभिन्न संगठनों के वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे, वहीं अनेक हितधारक वर्चुअल भी जुड़े थे.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने छोटेमझोले किसानों को कार्बन क्रेडिट का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करने की दृष्टि से देश के कृषि क्षेत्र में स्वैच्छिक कार्बन बाजार (वीसीएम) को बढ़ावा देने का फ्रेमवर्क तैयार किया है. किसानों को कार्बन बाजार से परिचित कराने से उन्हें फायदा होने के साथ ही पर्यावरण अनुकूल कृषि पद्धतियों को अपनाने में भी तेजी आएगी.

उन्होंने किसानों के हित में कार्बन बाजार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व राज्यों के संबंधित मंत्रालयों सहित अन्य संबद्ध संगठनों से सहयोग का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों के किसानों के साथ मिल कर उन के लिए सुविधाजनक ढंग से इस दिशा में काम किया जाना चाहिए व समाधान के साथ ही हमारे किसानों पर इस का लाभ केंद्रित करने की जरूरत है.

 

Farming

 

यह प्रथम सोपान है, जिस में कदम बढ़ाते हुए हम सब की सहभागिता सुनिश्चित करना चाहते हैं. ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक चुनौतियां हम सब के सामने हैं, ऐसे में सावधानी से काम करते हुए आगे बढ़ना है. उन्होंने आईसीएआर से इस दिशा में सक्रिय भूमिका निभाने व अच्छा काम अच्छे ढंग से करने को कहा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...