लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में हीट वेव (लू) की स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए. उन्होंने कहा कि विगत कुछ दिनों से प्रदेश के विभिन्न जनपदों में भीषण गरमी और लू का प्रकोप देखा जा रहा है. ऐसी स्थिति में आमजन, पशुधन एवं वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक स्तर पर पुख्ता इंतजाम किए जाएं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हीट वेव (लू) के लक्षणों और उस से बचाव के लिए आमजन को जागरूक किया जाए. बीमारी की स्थिति में हर किसी को तत्काल चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराएं. अस्पतालों और मैडिकल कालेजों में हीट वेव से प्रभावित लोगों का तत्काल इलाज किया जाए. राहत आयुक्त कार्यालय के स्तर से मौसम पूर्वानुमान का दैनिक बुलेटिन जारी किया जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव कराया जाए, पानी की कमी से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति सुनिश्चित कराई जाए, शहरों में पेयजल की आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुरूप की जाए. सभी हैंड पंप को क्रियाशील रखा जाए एवं ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का सुचारु संचालन किया जाए.

उन्होंने कहा कि भीषण गरमी के बीच पशुधन और वन्य जीवों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाना आवश्यक है. सभी प्राणि उद्यानों और अभ्यारण्यों में हीट वेव एक्शन प्लान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए. पशुओं को हीट वेव की स्थिति में सुरक्षित रखने के पुख्ता इंतजाम हों, गोशालाओं में पशुधन के चारे और पानी की उचित व्यवस्था हो.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...