सोनीपत: उत्तम विश्वविद्यालय, हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश के वाइस चांसलर डा. संजीव कुमार शर्मा ने महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय, करनाल के क्षेत्रीय मशरूम अनुसंधान केंद्र, मुरथल का दौरा किया. उन्होंने बताया कि एमएचयू के क्षेत्रीय मशरूम अनुसंधान केंद्र से ढींगरी मशरूम को ले कर काफी सहयोग मिला, जिस की बदौलत उत्तम विश्वविद्यालय द्वारा ढींगरी मशरूम के प्रचारप्रसार में काफी तेजी आई. एमएचयू का दौरा करने के पीछे मुख्य मकसद है कि यहां से मशरूम को ले कर किस प्रकार सहयोग प्राप्त किया जाए, जिस से मशरूम का उत्पादन हिमाचल प्रदेश में और तेजी से बढ़ सके. इस को ले कर विचारविमर्श किया गया. केंद्र में विभिन्न प्रकार की मशरूम का बीज और मशरूम पैदा की जा रही है. यहां आ कर सभी प्रकार की मशरूम के बारे में जानकारी हासिल की.

केंद्र के निदेशक डा. अजय सिंह ने बताया कि एमएचयू के कुलपति डा. सुरेश कुमार मल्होत्रा के नेतृत्व में विश्वविद्यालय तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन के निर्देशानुसार रिसर्च, शैक्षणिक  कार्यों में पहले की अपेक्षा और तेजी आई है.

उन्होंने आगे कहा कि उत्तम विश्वविद्यालय, हमीरपुर के वाइस चांसलर संजीव कुमार शर्मा ने मशरूम अनुसंधान का दौरा किया. उन्होंने मशरूम की विभिन्न किस्मों को ले कर गहरी रुचि दिखाई. एमएचयू किस प्रकार से सहयोग कर सकता हैं, इस बारे में आगामी बातचीत कर सहयोग दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा लगातार किसानों, युवाओं, महिलाओं को मशरूम सहित अन्य बागबानी व खेती से संबंधित ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाए जाते हैं, जिस से किसान बागबानी और खेती को और अधिक लाभकारी बना सकें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...