उदयपुर : 16 अक्तूबर. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक ने कहा कि अधिक उत्पादकता के लिए उन्होंने हमेशा टीम वर्क में विश्वास रख कर काम किया है. आप चाहे कितने ही विद्वान हों, साधनसंपन्न हों, ऊंचे पद पर हों, अकेले कुछ भी हासिल नहीं कर सकते.

कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक पिछले दिनों सीटीएई सभागार में अपने कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हम सभी एकदूसरे को सम्मान दे कर ही कार्यस्थल को घर जैसा बना सकते हैं. किसी ने सच ही कहा है, ’’एक मुख्तसर सी वजह है, मेरे झुक कर मिलने की... मिट्टी का बना हूं... गुरूर मुझ पर जंचता नहीं.’’

इस मौके पर कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक ने विगत एक वर्ष में विश्वविद्यालय द्वारा अर्जित उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय अधिकारियों और कार्मिकों के समग्र प्रयासों से ही एमपीयूएटी का परचम राष्ट्रीय स्तर पर फहरा रहा है. विश्वविद्यालय के अधीन आज 7 महाविद्यालय, 2 क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र, 2 उपकेंद्र, 1 बारानी अनुसंधान केंद्र और 8 कृषि विज्ञान केंद्र दक्षिणी राजस्थान को कृषि क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहे हैं.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि राज्यपाल की ’स्मार्ट विलेज इनीशिएटिव’ योजना के अंतर्गत राजस्थान के सभी राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालयों में एमपीयूएटी प्रथम स्थान पर है, जिस के लिए विगत एक वर्ष में राजभवन से 2 बार प्रशंसापत्र भी प्राप्त हुए. स्मार्ट गांव के रूप में मदार व ब्राह्मणों की हुंदर इस का जीताजागता उदाहरण है. राज्यपाल ने स्वयं अन्य विश्वविद्यालय के कुलपतियों को इन गांवों का अवलोकन करने की सलाह भी दी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...