नई दिल्ली: 6 दिसंबर 2023. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व सूरीनाम के विदेश मामले, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री अल्बर्ट आर. रामदीन के बीच पिछले दिनों कृषि भवन, नई दिल्ली में बैठक हुई. बैठक में मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत ड्रोन और एग्रीस्टैक जैसी कृषि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और हमें सूरीनाम के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करने में खुशी होगी.

उन्होंने सूरीनाम के मंत्री अल्बर्ट आर. रामदीन व उन के साथ आए प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए इस बात पर प्रसन्नता जताई कि कृषि व संबद्ध क्षेत्रों पर संयुक्त कार्य समूह की बैठक 15 नवंबर, 2023 को आयोजित की गई. यह देखना उत्साहजनक है कि हम वर्ष 2023 से 2027 की अवधि के लिए कार्ययोजना के कार्यान्वयन के साथ आगे बढ़ रहे हैं.

मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान शुरू किए “खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए डेक्कन उच्चस्तरीय सिद्धांत” और “मिलेटस (श्रीअन्न) और अन्य प्राचीन अनाज अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान पहल (महर्षि)” जैसे प्रयास खाद्य असुरक्षा, भूख और कुपोषण से संबंधित चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

उन्होंने सूरीनाम को महर्षि, जिस का सचिवालय भारतीय मिलेट अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद में स्थित है, का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत सूरीनाम दुनिया में मिलेट्स (श्रीअन्न) को लोकप्रिय बनाने के लिए मिल कर काम कर सकते हैं.

उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि भारतसूरीनाम द्विपक्षीय संबंध विकास की साझा आकांक्षाओं पर आधारित हैं और हमारे बीच एमओयू और लगातार उच्चस्तरीय बातचीत होती है. उन्होंने श्रीअन्न की खेती और आयुर्वेद के क्षेत्र में सूरीनाम के प्रयासों की सराहना की.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...