लखनऊ: केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने घृतकुमारी ग्वारपाठा (एलोवेरा) की नई प्रजाति 'एनबीआरआई-निहार' जारी की, जिस में सामान्य एलोवेरा की तुलना में लगभग 2.5 गुना अधिक जैल की उपज होती है. क्षेत्रीय अवलोकनों के अनुसार, 'एनबीआरआई-निहार' जीवाणु एवं कवक जन्य (बैक्टीरियल एंड फंगल) रोगों के विरुद्ध सब से कम प्रभावित पाया गया है. सामान्य खांसी और सर्दी को ठीक करने के लिए 2 हर्बल उत्पाद 'हर्बल कोल्ड ड्राप्स' और मार्क लैबोरेटरीज द्वारा बनाए गए हर्बल एंटी डैंड्रफ हेयर औयल को भी मंत्री द्वारा जारी किया गया.

डा. जितेंद्र सिंह ने भारतीय भेषज मानकों (इंडियन फार्माकोपिया स्टैंडर्ड्स) के अनुसार, विकसित संस्थान के 500 अपरिष्कृत (रौ) औषधि भंडारों का एक डेटाबेस भी जारी किया और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद- राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनबीआरआई) के उद्यान में गुलाबों पर एक पुस्तक का विमोचन किया, जिस में बौटैनिकल गार्डन में संरक्षित विशिष्ट प्रजातियों का विवरण शामिल है.

इस अवसर पर कपास पर सहयोगात्मक अनुसंधान के लिए सीएसआईआर-एनबीआरआई और मैसर्स न्यूक्लियोम इंफौर्मेटिक्स, हैदराबाद के बीच एक समझौता भी हुआ. भारत के वनस्पति नमूनों का एक राष्ट्रीय भंडार, जनता के बीच आसानी से जानकारी प्रसारित करने के लिए सीएसआईआर-एनबीआरआई का डिजिटल हर्बेरियम और 'उत्तर प्रदेश के वानस्पतिक पौधे संसाधन एवं एक जांच सूची' और 'उत्तर प्रदेश के ईफ्लोरा' पर एक पुस्तक का विमोचन भी किया गया था.

जारी की गई ईफ्लोरा की सूची और पुस्तक उत्तर प्रदेश के 5 हजार से अधिक पौधों की सूची और जानकारी प्रदान करती है.
विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एस एंड टी) मंत्री ने गाउट/गाउटी गठिया (आर्थराइटिस) के लिए एक पूरक खाद्य एनबीआरआई-गाउटआउट और उच्च हिमालय के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सेना के जवानों के लिए एक न्यूट्री बार भी जारी किया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...