जयपुर : कृषि उत्पादकता बढ़ाने और किसानों को नवीनतम तकनीकों से रूबरू करवाने के लिए राज्य सरकार 16 जून से 18 जून को किसान मेले का आयोजन कर रही है. कृषि, प्रौद्योगिकी और व्यापार के क्षेत्र में लोगों को एक मंच पर लाने और कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में समावेशित विकास सुनिश्चित करने के लिए इस तरह के मेलों की महत्वपूर्ण भूमिका है. इस तरह के कृषि मेलों के जरीए किसानों को एक ही मंच पर कृषि से जुड़ी ढेरों जानकारियां मिल जाती हैं.

राज्य व संभाग स्तरीय मेलों का आयोजन

कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने बताया कि 16 जून से 18 जून को जेईसीसी, सीतापुरा, जयपुर में ‘राजस्थान किसान महोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा. साथ ही, 23-24 जून को उदयपुर एवं 30 जून-01 जुलाई को जोधपुर में संभाग स्तरीय किसान मेलों का आयोजन किया जा रहा है. राज्य स्तरीय किसान मेले में लगभग 50 हजार और संभाग स्तरीय मेले में लगभग 20-20 हजार किसान हिस्सा लेंगे.

उन्होंने बताया कि मेले में कृषि से जुड़ी नई कृषि तकनीकें किसानों को बताई जाएंगी, जिस से खेती में कम लागत में अधिक आमदनी मिल सके और किसानों की माली हालत मजबूत बन सके.

मेले में क्या होगा विशेष

कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि किसान महोत्सव में स्मार्ट फार्म, कृषि, बागबानी, पशुपालन, डेरी, मत्स्यपालन व कृषि विपणन की विश्वस्तरीय तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा. साथ ही, कृषि उत्पाद, औजार, बीज आदि की वृहद प्रदर्शनी लगाई जाएगी और अत्याधुनिक कृषि मशीनरी का प्रदर्शन भी किया जाएगा.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मेले में किसानों के लिए जाजम चौपाल भी रखी गई है, जिस में किसान विषय विशेषज्ञों से संवाद कर खेती की अनेक जानकारी ले सकेंगे. कार्यक्रम में किसानों के लिए विषयवार सेमिनार और कृषक गोष्ठियों का कार्यक्रम भी रखा गया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...