नई दिल्ली : 30 जुलाई, 2023. केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राजभाषा शील्ड एवं मौलिक पुस्तक योजना के तहत वरिष्ठ पत्रकार और लेखक अरविंद कुमार सिंह को उन की पुस्तक 'भारत में जल परिवहन' के लिए सम्मानित किया गया है.

विज्ञान भवन में आयोजित मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक में यह पुरस्कार दिया गया. इस समारोह में कई सांसद, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और सभी बंदरगाहों के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे. उन की लिखी पुस्तक 'भारत में जल परिवहन' भारत में नौवहन के गौरवशाली अतीत के साथ मौजूदा परिदृश्य में भविष्य की संभावनाओं की पड़ताल करती है.

इस पुस्तक का प्रकाशन नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया ने किया है. सदियों तक जल परिवहन हमारे सामाजिक और आर्थिक विकास में मददगार रहा. ताकतवर जलमार्गों के तट पर वैभवशाली नगर बसे.

लेखक अरविंद कुमार सिंह का मानना है कि आज भी देश में कई इलाकों में लाखों लोगों की जरूरतें जल परिवहन से पूरी होती हैं. धीमी गति के बाद भी यह गरीबों के लिए जीवनरेखा बना हुआ है और आपदाओं के दौरान देशी नौकाएं तक सब से अधिक काम आती हैं.

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में 7 अप्रैल, 1965 को जनमे अरविंद कुमार सिंह हिंदी के प्रतिष्ठित पत्रकार और लेखक हैं. इलाहाबाद विश्वविद्यालय से ऊंची तालीम हासिल करने के बाद पिछले साढ़े 3 दशकों से वे पत्रकारिता और लेखन से जुड़े हैं. 'जनसत्ता दैनिक' से अपना कैरियर शुरू करने वाले अरविंद कुमार सिंह ने 'अमर उजाला', 'जनसत्ता एक्सप्रेस', 'हरिभूमि' समेत कई अखबारों को अपनी सेवाएं दीं और 3 सालों तक रेल मंत्रालय में सलाहकार भी रहे. एक दशक तक राज्यसभा टीवी में संसदीय मामलों के संपादक के तौर पर काम किया. राज्यसभा की मीडिया सलाहकार समिति के अलावा वे कई विश्वविद्यालयों के बोर्ड औफ स्टडीज के सदस्य भी रहे हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...