उदयपुर : 31 जुलाई 2023. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 की तृतीय वर्षगाठ पर मिलेट्स के प्रसंस्करण यानी प्रोसैसिंग एवं रोजगार के अवसर पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजीत कुमार कर्नाटक, आईसीएआर के सहायक महानिदेशक डा. एसके शर्मा , अधिष्ठाता डा. मीनू श्रीवास्तव एवं विषय विशेषज्ञ प्रो. मुक्ता अग्रवाल उपस्थित थे.

इस अवसर पर कुलपति डा. अजीत कुमार कर्नाटक ने अपने उद्बोधन में नई शिक्षा नीति को लागू करने की तृतीय वर्षगांठ एवं इस वर्ष को अंतराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में मनाने के अवसर पर कहा कि मिलेट्स के प्रसंस्करण यानी प्रोसैसिंग और मूल्य संवर्धित पदार्थों के विपणन में उद्यमितता और स्वरोजगार की अपार संभावनाएं निहित हैं.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि नई शिक्षा नीति (एनईपी) में व्यावसायिक शिक्षा स्कूली शिक्षा से ले कर उच्च शिक्षा तक शिक्षार्थियों को नौकरियों के लिए तैयार करेगी. व्यावसायिक प्रशिक्षण और कृषि शिक्षा में व्यावहारिक सत्र, उद्योग प्रदर्शन और इंटर्नशिप शामिल होंगे, यह शिक्षार्थियों को एक विशिष्ट व्यापार के लिए तैयार करेगा और उन के तकनीकी कौशल को उन्नत करेगा, जो रोजगार के लिए अनिवार्य है.

उन्होंने मिलेट्स को आहार में शामिल करने पर बल देते हुए कहा कि शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए नियमित मिलेट खाना बहुत ही लाभदायक माना जाता है, क्योंकि इन में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व यानी मिलेट में न्यूट्रिशन पाए जाते हैं. ये मिलेट टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज से बचाने में सहायक होते हैं. आजकल जो अनाज खाया जाता है, वह नकारात्मक अनाज (गेहूं, चावल) है. शरीर में फैट कम करने और वजन घटाने में मिलेट काफी सहायक होता है. बाजरे में अधिक मात्रा में फाइबर और ट्रिप्टोफैन (एमिनो एसिड) पाया जाता है. जब मुख्य भोजन में मिलेट का सेवन करते हैं, तो फाइबर और ट्रिप्टोफैन के कारण वह धीमी गति से पचता है. इस वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिस से ज्यादा खाने से बच जाते हैं और मोटापा या वजन घटाने में मदद मिलती है. मिलेट में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...