नई दिल्ली: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग मोटे अनाज (श्री अन्न) पर आधारित व्यंजनों पर जोर के साथ विभिन्न अर्धसैनिक बलों और अन्य सरकारी कैंटीनों में सेवारत 200 से अधिक शेफ/ रसोइयों को आमंत्रित करते हुए एक 2 दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागी रसोइयों को अपने संबंधित मेन्यू में सामान्य, लेकिन पौष्टिक मोटे अनाज पर आधारित वस्तुओं को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना और व्यापक आबादी के बीच मोटे अनाजों की खपत को बढ़ावा देना है. इस से प्रतिभागी विभिन्न प्रकार के मोटे अनाज पर आधारित व्यंजनों से परिचित हुए, जिन में सामान्य स्नैक्स से ले कर पौष्टिक भोजन तक शामिल हैं. साथ ही, उन्हें संबंधित कैंटीन में इसे शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया, जिन के साथ वे काम करते हैं.

अपर सचिव फैज अहमद किदवई, अपर सचिव मनिंदर कौर द्विवेदी और संयुक्त सचिव (फसल), कृषि एवं किसान कल्याण विभाग शुभा ठाकुर ने अन्य अधिकारियों के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया और प्रतिभागियों को अपने दैनिक आहार में मोटे अनाज अपनाने और उपभोक्ता, किसान और जलवायु के लाभ के लिए राष्ट्र की ‘मिलेट मूवमेंट’ में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया.

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (डीए एंड एफडब्ल्यू), कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारततिब्बत सीमा पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, सशस्त्र सीमा बल और विभिन्न सरकारी कैंटीनों में काम करने वाले 200 से अधिक शेफ और रसोइयों के लिए इंस्टीट्यूट औफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम), पूसा में एक पाक कला प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...