उदयपुर : 18 सितंबर, 2023. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के अनुसंधान निदेशालय में संस्थागत विकास कार्यक्रम के अंतर्गत ‘‘प्राकृतिक खेती- वर्तमान स्थिति एवं भविष्य की संभावनाओं’’ पर 15 दिवसीय राष्ट्रीय प्रशिक्षण का समापन हुआ.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रोफैसर एसआर मालू, सदस्य, प्रबंधक मंडल एवं पूर्व अनुसंधान निदेशक, एमपीयूएटी ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्राकृतिक कृषि की महत्त्वता को देखते हुए, प्राकृतिक खेती पर स्नातक छात्रों के लिए विशेष पाठ्यक्रम के लिए 30 ब्रांड एंबेसडर के लिए तैयार हो चुके हैं.

इस प्रशिक्षण में सभी विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों, शिक्षकों एवं विषय विशेषज्ञों के लिए 15 दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित हुआ.

Prakritik Khetiउन्होंने बताया कि किसान के पास उपयोग नहीं की जाने वाली भूमि पर प्राकृतिक खेती कर के इस को बढ़ावा दे सकते हैं, जिस से कम लागत पर अधिक मुनाफा कमा सके. प्राकृतिक खेती से दूषित पर्यावरण पर नियंत्रण से ओजोन परत को संरक्षित किया जा सकता है.

विदित है कि महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का प्राकृतिक खेती में वृहद अनुसंधान कार्य एवं अनुभव होने के कारण यह विशेष दायित्व विश्वविद्यालय को दिया गया है.

डा. अरविंद वर्मा, निदेशक अनुसंधान एवं कोर्स डायरेक्टर ने अतिथियों का स्वागत किया एवं प्रशिक्षण की रूपरेखा सदन के समक्ष प्रस्तुत की.

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में 2 राज्यों से 8 विश्वविद्यालय के 30 प्रतिभागी ने भाग लिया.

डा. अरविंद वर्मा ने बताया कि पूरे प्रशिक्षण में 33 सैद्धांतिक व्याख्यान, 8 प्रयोग प्रशिक्षण एवं 7 प्रशिक्षण भ्रमणों द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया.

उन्होंने प्राकृतिक खेती पर सुदृढ़ साहित्य विकसित करने की आवश्यकता बताई. साथ ही, इस ट्रेनिंग के रिकौर्ड वीडियो यूट्यूब व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से प्रसारित करने की आवश्यकता पर बल दिया, जिस से कि वैज्ञानिक समुदाय एवं जनसामान्य में प्राकृतिक खेती के प्रति जागरूकता बढ़े एवं इस की जानकारी सुलभ हो सके.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...