नई दिल्ली : इन पुरस्कारों के लिए सभी आवेदन लिंक https://awards.gov.in/Home/Awardpedia. पर औनलाइन राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे. आम लोग ज्यादा जानकारी के लिए इस पोर्टल या इस विभाग की वैबसाइट www.jalshakti-dowr.gov.in पर जा सकते हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2023 है.

पुरस्कारों के लिए पात्रता

कोई भी राज्य, जिला, ग्राम पंचायत, शहरी स्थानीय निकाय, स्कूल/कालेज, संस्थान (स्कूल/कालेज के अलावा), उद्योग, नागरिक समाज, जल उपयोगकर्ता संघ या जल संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में बेहतरीन और अनुकरणीय काम करने वाले व्यक्ति आवेदन करने के पात्र हैं.

ट्राफी और प्रशस्तिपत्र

'सर्वश्रेष्ठ राज्य' और 'सर्वश्रेष्ठ जिला' को विजेताओं को ट्राफी और प्रशस्तिपत्र से सम्मानित किया जाएगा. शेष श्रेणियों में - 'सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत', 'सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय', 'सर्वश्रेष्ठ स्कूल/कालेज', 'सर्वश्रेष्ठ संस्थान (स्कूल/कालेज के अलावा)', 'सर्वश्रेष्ठ उद्योग', 'सर्वश्रेष्ठ नागरिक समाज', 'सर्वश्रेष्ठ जल उपयोगकर्ता संघ', 'सर्वश्रेष्ठ उद्योग', 'उत्कृष्टता के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति' विजेताओं को नकद पुरस्कार के साथसाथ ट्राफी और प्रशस्तिपत्र से सम्मानित किया जाएगा. पहले, दूसरे और तीसरे विजेताओं के लिए नकद पुरस्कार क्रमशः 2 लाख रुपए, 1.5 लाख रुपए और 1 लाख रुपए हैं.

चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय जल पुरस्कारों के लिए प्राप्त सभी आवेदनों की जांच जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय की एक स्क्रीनिंग समिति द्वारा की जाएगी. चुने गए आवेदनों को एक सेवानिवृत्त सचिव स्तर के अधिकारी की अध्यक्षता वाली जूरी समिति के समक्ष रखा जाएगा. इस के बाद जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के संगठनों अर्थात केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) और केंद्रीय भूमि जल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) द्वारा शार्टलिस्ट किए गए आवेदनों का पता लगाया जाएगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...