नई दिल्ली : इन पुरस्कारों के लिए सभी आवेदन लिंक https://awards.gov.in/Home/Awardpedia. पर औनलाइन राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे. आम लोग ज्यादा जानकारी के लिए इस पोर्टल या इस विभाग की वैबसाइट www.jalshakti-dowr.gov.in पर जा सकते हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2023 है.

पुरस्कारों के लिए पात्रता

कोई भी राज्य, जिला, ग्राम पंचायत, शहरी स्थानीय निकाय, स्कूल/कालेज, संस्थान (स्कूल/कालेज के अलावा), उद्योग, नागरिक समाज, जल उपयोगकर्ता संघ या जल संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में बेहतरीन और अनुकरणीय काम करने वाले व्यक्ति आवेदन करने के पात्र हैं.

ट्राफी और प्रशस्तिपत्र

‘सर्वश्रेष्ठ राज्य’ और ‘सर्वश्रेष्ठ जिला’ को विजेताओं को ट्राफी और प्रशस्तिपत्र से सम्मानित किया जाएगा. शेष श्रेणियों में – ‘सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत’, ‘सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय’, ‘सर्वश्रेष्ठ स्कूल/कालेज’, ‘सर्वश्रेष्ठ संस्थान (स्कूल/कालेज के अलावा)’, ‘सर्वश्रेष्ठ उद्योग’, ‘सर्वश्रेष्ठ नागरिक समाज’, ‘सर्वश्रेष्ठ जल उपयोगकर्ता संघ’, ‘सर्वश्रेष्ठ उद्योग’, ‘उत्कृष्टता के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति’ विजेताओं को नकद पुरस्कार के साथसाथ ट्राफी और प्रशस्तिपत्र से सम्मानित किया जाएगा. पहले, दूसरे और तीसरे विजेताओं के लिए नकद पुरस्कार क्रमशः 2 लाख रुपए, 1.5 लाख रुपए और 1 लाख रुपए हैं.

चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय जल पुरस्कारों के लिए प्राप्त सभी आवेदनों की जांच जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय की एक स्क्रीनिंग समिति द्वारा की जाएगी. चुने गए आवेदनों को एक सेवानिवृत्त सचिव स्तर के अधिकारी की अध्यक्षता वाली जूरी समिति के समक्ष रखा जाएगा. इस के बाद जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के संगठनों अर्थात केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) और केंद्रीय भूमि जल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) द्वारा शार्टलिस्ट किए गए आवेदनों का पता लगाया जाएगा.

जूरी समिति रिपोर्ट के आधार पर आवेदनों का मूल्यांकन करेगी और विजेताओं की सिफारिश करेगी. समिति की सिफारिशों को अनुमोदन के लिए केंद्रीय मंत्री (जल शक्ति) को प्रस्तुत किया जाएगा. विजेताओं के नामों की घोषणा एक उपयुक्त दिनांक में की जाएगी और पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा.

पुरस्कारों का विवरण

इस के तहत सर्वश्रेष्ठ राज्य राज्य/केंद्रशासित प्रदेश को प्रशस्तिपत्र के साथ ट्राफी और 3 पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे, जबकि सर्वश्रेष्ठ जिले के रूप में जिला प्रशासन, जिला कलक्टर या जिलाधिकारी को प्रशस्तिपत्र के साथ ट्राफी 5 पुरस्कार (पांच में से प्रत्येक से एक पुरस्कार) क्षेत्र अर्थात, उत्तरी, दक्षिणी, पश्चिमी, पूर्वी और उत्तरपूर्वी) क्षेत्रों में प्रदान किए जाएंगे.

सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत के रूप में ग्राम पंचायत को प्रशस्तिपत्र के साथ नकद पुरस्कार और ट्राफी प्रदान किया जाएगा, जिस के तहत 3 पुरस्कार दिए जाएंगे. इस में प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपए और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे. सर्वश्रेष्ठ 3 पुरस्कार शहरी स्थानीय निकाय को प्रशस्तिपत्र के साथ नकद पुरस्कार और ट्राफी प्रदान किया जाएगा, जिस के तहत प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपए और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रुपए प्रदान किया जाएगा.

सर्वश्रेष्ठ स्कूल या कालेज स्कूल को 3 प्रशस्तिपत्र के साथ नकद पुरस्कार और ट्राफी प्रदान किया जाएगा, जिस के तहत प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपए और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रुपए प्रदान किया जाएगा. इस के साथ ही 6 सर्वश्रेष्ठ संस्थान स्कूल /कालेज के अलावा जिस में संस्थाएं/ आरडब्ल्यूए/धार्मिक संगठन शामिल हैं. इस के तहत प्रशस्तिपत्र के साथ नकद पुरस्कार और ट्राफी प्रदान किए जाएंगे. इस में कैंपस उपयोग के लिए 2 पुरस्कार (पहला पुरस्कार 2 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपए) कैंपस के अलावा अन्य के लिए 1 पुरस्कार (पुरस्कार 2 लाख रुपए) दिए जायेंगे.

सर्वश्रेष्ठ उद्योग को भी प्रशस्तिपत्र के साथ नकद पुरस्कार और ट्राफी के साथ 3 पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे, जिस के तहत प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपए और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे.

सर्वश्रेष्ठ नागरिक समाज पंजीकृत गैरसरकारी संगठन/सिविल सोसायटी यानी एनजीओ को भी प्रशस्तिपत्र के साथ नकद पुरस्कार और ट्राफी प्रदान किया जाएगा, जिस के तहत 3 पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. इस के तहत पहला पुरस्कार 2 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपए और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे.

इसी के साथ सर्वश्रेष्ठ जल उपयोगकर्ता संघ को भी प्रशस्तिपत्र के साथ नकद पुरस्कार और ट्राफी प्रदान किया जाएगा. इस के तहत 3 पुरस्कार प्रदान किया जाएगा, जिस में प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपए और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रुपए प्रदान किया जाएगा.

उत्कृष्टता के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों को भी प्रदान किया जाएगा, जिस के तहत 3 लोगों को नकद पुरस्कार और ट्राफी प्रदान किया जाएगा. इस में प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपए और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रुपए प्रदान किया जाएगा.

इस उद्देश्य से दिए जाते हैं पुरस्कार

राष्ट्रीय जल पुरस्कार (एनडब्ल्यूए) की शुरुआत सरकार के दृष्टिकोण ‘जल समृद्ध भारत’ को पूरा करने में देशभर में राज्यों, जिलों, व्यक्तियों, संगठनों आदि द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्य और प्रयासों को पहचानने और प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया. इस का उद्देश्य जनता को पानी के महत्व के बारे में संवेदनशील बनाना और उन्हें सर्वोत्तम जल उपयोग प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रेरित करना है.

विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार विजेताओं को एक प्रशस्तिपत्र, ट्राफी और नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. राष्ट्रीय जल पुरस्कारों का उद्देश्य हितधारकों को देश में जल संसाधन प्रबंधन के प्रति एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है, क्योंकि सतही जल और भूजल जल चक्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन उद्देश्यों को अपनाने के लिए वर्ष 2018 में पहला राष्ट्रीय जल पुरस्कार शुरू किया गया और वितरण समारोह 25 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था और 14 श्रेणियों के अंतर्गत 82 विजेताओं को सम्मानित किया गया था.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...