नेल्लोर (आंध्र प्रदेश): सागर परिक्रमा का 10वां चरण आंध्र प्रदेश के नेल्लोर के वीआरसी ग्राउंड में फिश फूड फेस्टिवल में 2000 से अधिक मछुआरों और महिलाओं, एफएफपीओ, उद्यमियों और अन्य हितधारकों की प्रत्यक्ष रूप में भागीदारी के साथ संपन्न हुआ.

केंद्रीय मंत्री परशोत्तम रूपाला ने कृष्णापट्टनम में मछली पकड़ने वाले गांव रामनगर का दौरा किया और उन्होंने मछुआरे प्रसाद से बातचीत की. मछुआरे प्रसाद ने मछली पकड़ने को ले कर अपना अनुभव साझा किया.

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेरी मंत्री परशोत्तम रूपाला के नेतृत्व में सागर परिक्रमा चरण 10 की शुरुआत 13 अक्तूबर, 2023 को तमिलनाडु के चेन्नई बंदरगाह से हुई.

केंद्रीय मंत्री परशोत्तम रूपाला ने वीआरसी मैदान नेल्लोर में फिश फूड फेस्टिवल का उद्घाटन किया और विभिन्न स्टालों का दौरा किया. अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने उद्यमियों, एफएफपीओ, मछुआरों और मछुआरा महिलाओं से भी बातचीत की. केंद्रीय मंत्री ने महोत्सव में प्रदर्शित किए जा रहे प्राकृतिक मछली उत्पादों की सराहना की.

केंद्रीय मंत्री परशोत्तम रूपाला ने अपने संबोधन में मत्स्यपालन क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डाला, क्योंकि यह लगभग 8000 किलोमीटर के तटीय क्षेत्र को कवर करने वाले लगभग 3 करोड़ मछुआरों और परिवारों से जुड़ा है.

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि मत्स्यपालन क्षेत्र में आंध्र प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका है और मछली उत्पादन में यह राज्य तकरीबन 30 फीसदी योगदान करता है.

मंत्री परशोत्तम रूपाला ने पीएमएमएसवाई जैसी विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया है, जहां सरकारी सहायता से 100 से अधिक गतिविधियां/परियोजनाएं उपलब्ध हैं. 20,050 करोड़ के बजटीय परिव्यय के साथ प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में पहली बार निवेश शुरू किया गया है और एक अलग विभाग भी बनाया गया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...