नई दिल्ली : 3 जुलाई 2023. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और आस्ट्रेलिया के कृषि, मत्स्यपालन और वानिकी मंत्री, सीनेटर मरे वाट के बीच कृषि भवन, नई दिल्ली में बैठक हुई. इस बैठक में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कृषि संबंधों को गहरा करने के अवसरों पर चर्चा की गई.

दोनों देशों के मंत्रियों ने दोनों पक्षों के बाजार पहुंच संबंधी मुद्दों के समाधान में तकनीकी टीमों के विचारविमर्श पर संतोष व्यक्त किया. साथ ही, दोनों मंत्री कृषि सहयोग के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को तय करने और आगे बढ़ने के लिए वर्ष 2023 में भारतआस्ट्रेलिया संयुक्त कृषि कार्य समूह की अगली बैठक बुलाने पर भी सहमत हुए. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के दृष्टिकोण व नेतृत्व का उल्लेख करते हुए, मंत्रियों ने दोनों देशों के किसानों के लाभ के लिए एकदूसरे से सीख कर कृषि क्षेत्र में मिल कर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई.

आस्ट्रेलियाई मंत्री 2 जुलाई से 5 जुलाई, 2023 तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं. प्रारंभ में, आस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आस्ट्रेलिया के साथ मजबूत संबंधों और विशेष रूप से कृषि क्षेत्रों में बढ़ते व्यापार संबंधों का उल्लेख किया.

उन्होंने भारत दौरे के लिए समय निकालने के लिए आ एलस्ट्रेलियाई मंत्री को धन्यवाद दिया, क्योंकि आस्ट्रेलियाई मंत्री अपनी संसदीय प्रतिबद्धताओं के कारण हैदराबाद में जी-20 कृषि मंत्रियों की बैठक में शामिल नहीं हो पाए थे.

उन्होंने जी-20 विचारविमर्श के दौरान और विशेष रूप से "अंतर्राष्ट्रीय मिलेट एवं अन्य प्राचीन अनाज अनुसंधान पहल (महर्षि)" के समर्थन के लिए आस्ट्रेलिया को धन्यवाद दिया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...