लखनऊ : इंटीग्रेटेड शुगर काम्प्लेक्स के अंतर्गत 3,000 टन प्रतिदिन गन्ना पेराई क्षमता की नई चीनी मिल, 60,000 लिटर प्रतिदिन एथनाल उत्पादन क्षमता की आसवनी और लौजिस्टिक पार्क (वेयरहाउसिंग ) की स्थापना की जाएगी.

उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रिपरिषद ने मथुरा जिला में वर्ष 2009 से बंद छाता की पुरानी चीनी मिल के स्थान पर आधुनिक इंटीग्रेटेड शुगर काम्प्लेक्स की स्थापना का निर्णय लिया है. आधुनिक इंटीग्रेटेड शुगर काम्प्लेक्स के अंतर्गत 3 हजार टन प्रतिदिन गन्ना पेराई क्षमता की नई चीनी मिल स्थापित की जाएंगी, जिसे 4,900 टन प्रतिदिन गन्ना पेराई क्षमता तक विस्तारित किया जा सकेगा.

छाता में इंटीग्रेटेड शुगर काम्प्लेक्स स्थापित करते हुए रिफाइंड शुगर उत्पादन के साथ केन जूस/सी हैवी/ बी- हैवी से 60,000 लिटर प्रतिदिन एथनाल उत्पादन क्षमता की आसवनी और लौजिस्टिक पार्क (वेयरहाउसिंग ) की स्थापना भी की जाएगी. चीनी मिल बाईप्रोडक्ट्स शीरा, बैगास और प्रेसमड का बेहतर उपयोग कर आय के अतिरिक्त स्रोत सृजन से मिल लाभ अर्जित करेगी और गन्ना मूल्य भुगतान में आसानी होगी.

इंटीग्रेटेड शुगर काम्प्लेक्स की स्थापना एवं छाता चीनी मिल की पेराई क्षमता के विस्तार से मिल परिसर के निकटवर्ती परिधि (20 किलोमीटर) में आने वाले क्षेत्र के लगभग 50,000 गन्ना किसान लाभान्वित होंगे. इस से किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए गन्ना किसानों के परिवार से जुड़े लगभग 2 लाख सदस्यों की सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति होगी.

छाता के इंटीग्रेटेड शुगर काम्प्लेक्स में चीनी मिल आसवनी एवं लाजिस्टिक पार्क (वेयरहाउसिंग) की स्थापना से क्षेत्रीय जनता को 1,500 प्रत्यक्ष और 6,000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. इस से क्षेत्र के लोगों का आर्थिक एवं सामाजिक भला होगा. साथ ही, मिल क्षेत्र में जलपानगृह, भोजनालय, जनरल स्टोर और ट्रैक्टरट्रक आदि की मरम्मत की वर्कशाप खुलने लगेंगी, जिस से क्षेत्र का सर्वांगीण विकास मुमकिन हो सकेगा. गन्ना विकास के फलस्वरूप अंगोला एवं पत्ती इत्यादि प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होगी, जिस से ब्रज क्षेत्र में चारे की समस्या का एक सीमा तक निदान हो सकेगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...