नई दिल्ली : 12 जून, 2023. देश के कम जोत वाले किसानों के लिए यह काम की खबर है. भारतीय कंपनी बायर ने हाल ही में घोषणा की है कि छोटे किसानों को शक्तिशाली बनाने के लिए उस ने अमेरिकी फूड कंपनी कारगिल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते के तहत बड़े पैमाने पर छोटे किसानों को बाजार की मौजूदा कीमतों, मौसम के पूर्वानुमान और फसल कटाई से पहले की स्थितियों के बारे में सहायता प्रदान की जाएगी. ये सभी काम डिजिटली के जरीए किया जाएगा.

कंपनी ने कहा, ‘‘बायर और कारगिल के बीच यह साझेदारी अगले 5 साल के भीतर पूरे भारत में 30 लाख किसानों से जुड़ने का प्रयास करेगी. शुरुआत में यह साझेदारी कर्नाटक और मध्य प्रदेश में लागू की जाएगी और बाद में अन्य क्षेत्रों में इस का विस्तार किया जाएगा.

मिलेंगे फायदे : बायर के 'डिजिटल साथी' एप के माध्यम से उन किसानों की समस्या का समाधान होगा, जो कर्नाटक में मकई की खेती करते हैं. बाद में अन्य फसलों और क्षेत्रों में विस्तारित होगा. इस के अतिरिक्त कारगिल का ‘डिजिटल साथी’ प्लेटफार्म सुनिश्चित करता है कि किसानों की उच्च गुणवत्ता वाली फसल आदानों तक पहुंच में सुधार हो और डिजिटल रूप से सक्षम बाजार के माध्यम से किसानों और एग्रीगेटर्स के बीच बाजार संपर्क की सुविधा हो.

बायर ने अपने बयान में कहा कि कारगिल के ‘डिजिटल साथी’ एप स्थानीय जरूरतों के अनुसार तैयार किए गए हैं. (एआई)-संचालित सेवा मंच और बायर के बेहतर जीवन कृषि केंद्र, जो 5,00,000 से अधिक छोटे किसानों का समर्थन करते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...