नई दिल्ली: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में राज्यों के सहकारी समिति के रजिस्ट्रार कार्यालय और कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के कंप्यूटरीकरण की योजना का काम शुरू किया. इस अवसर पर केंद्रीय सहकारिता राज्यमंत्री बीएल वर्मा और सचिव, सहकारिता मंत्रालय सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि सहकार से समृद्धि के विजन को साकार करने की दिशा में हम एक और कदम आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक स्वतंत्र सहकारिता मंत्रालय की स्थापना कर सहकारिता से जुड़े लोगों की बहुत पुरानी मांग को पूरा करने का काम किया है.

उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार के 10 साल पूरे होने जा रहे हैं. इन 10 सालों में देश के गांव, गरीब और किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण काम किए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सहकारिता के माध्यम से करोड़ों लोगों को स्वरोजगार के साथ जोड़ने का एक मजबूत तंत्र खड़ा किया है.

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि एक विस्तृत विजन के साथ दोनों कामों को एकसाथ करते हुए मजबूत ग्रामीण विकास की नींव डालने का काम सरकार ने किया है. सरकार के 2 कदम डिजिटल इंडिया और सहकारिता मंत्रालय की स्थापना देश में समृद्ध गांवों की नींव डालने वाले और विकसित भारत की सोच को ग्रासरूट तक ले जाने वाले साबित होंगे.

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज डिजिटल इंडिया के तहत सहकारिता भी डिजिटल माध्यम से गांवों तक पहुंचनी शुरू हो गई है. राज्यों के सहकारी समिति के रजिस्ट्रार कार्यालय और कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के कंप्यूटराइजेशन के माध्यम से प्राथमिक कृषि ऋण समिति से ले कर पूरी सहकारिता व्यवस्था को आधुनिक बनाने का काम किया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...