भारतीय किसानों में अपनी पैठ बनाती दिल्ली प्रैस की पत्रिका ‘फार्म एन फूड’ न केवल उन को तरक्की की राह दिखाती है, बल्कि यह ऐसे किसानों की कहानियों को भी देशदुनिया के सामने लाने का काम करती रही है, जो खेती में कुछ अलग हट कर करना चाहते हैं खासकर ऐसे किसान, जो अपने खेतीबारी, पशुपालन, डेरी, मछलीपालन, मधुमक्खीपालन, बागबानी जैसे काम को वैज्ञानिक तरीकों से कर के अपनी आमदनी बढ़ाने में कामयाब रहे हैं.

पत्रिका ‘फार्म एन फूड’ समयसमय पर ऐसे किसानों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन को सम्मानित करने का काम भी करती रही है. किसानों की इस पत्रिका ने कई सालों से उत्तर प्रदेश की अलगअलग जगहों पर कृषि विज्ञान केंद्रों, खेतीबारी से जुड़े संस्थानों और कृषि यंत्र बनाने वाली कंपनियों के साथ साँझा आयोजन कर सैकड़ों किसानों का सम्मान किया है और खेती में की जा रही उन की कोशिशों से दूसरों को रूबरू कराया.

‘फार्म एन फूड’ द्वारा इसी कड़ी में बिहार में किसानों की आमदनी बढ़ाने में मदद करने वाली कई सालों से काम कर रही सामाजिक संस्था आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम भारत के सहयोग से पहली बार राज्य स्तरीय फार्म एन फूड-एकेआरएसपी (आई) अवार्ड, 2020 का आयोजन बिहार के समस्तीपुर में बने कृषि विज्ञान केंद्र, बरौली में किया गया.

यह आयोजन कोरोना प्रोटोकाल को पूरी तरह ध्यान में रख कर किया गया. इस के तहत सभी प्रतिभागियों को एकेआरएसपी (आई) की तरफ से सैनेटाइजर व मास्क भी मुहैया कराया गया. यह भी खयाल रखा गया कि बिहार में चल रहे विधानसभा चुनावों के लिए लागू आचार संहिता का किसी भी तरह से उल्लंघन न होने पाए.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...