वाराणसी : केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेरी मंत्री परषोत्तम रूपाला वाराणसी में संत रविदास घाट पर राज्यमीन चिताला की एक लाख मत्स्य बीज रिवर रैंचिंग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए.

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री, मत्स्य विभाग, डा. संजय कुमार निषाद ने की. कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री स्टांप न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन, महापौर, नगरनिगम, वाराणसी, अशोक कुमार तिवारी, वीरू साहनी, सभापति, उत्तर प्रदेश मत्स्य जीवी सहकारी समिति, विधायक कैंट, सौरभ श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी, वाराणसी, हिमांशु नागपाल भी उपस्थित रहे.

सीआरपीएफ एवं एनडीआरएफ के अधिकारी एवं जवानों द्वारा भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया गया.

कार्यक्रम में केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेरी मंत्री परषोत्तम रूपाला द्वारा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत 10 लाभार्थियों को 302.8 लाख रुपए की धनराशि का अनुदान मिला, वहीं मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत 10 लाभार्थियों को 12.32 लाख रुपए की धनराशि का अनुदान दिया गया. इतना ही नहीं, कृषि क्रेडिट कार्ड के 10 लाभर्थियों को 18.1 लाख रुपए की धनराशि के ऋण का वितरण किया एवं 10 मछुआ दुर्घटना बीमा योजना के लाभार्थियों को भी पत्रक वितरित किया गया.

कार्यक्रम के प्रारंभ में निदेशक मत्स्य, प्रशांत शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से अवगत करवाया. कार्यक्रम में विभागीय गतिविधियों का वीडियो द्वारा भी प्रदर्शन किया गया एवं कार्यक्रम में प्रदर्शनी का भी आयोजन हुआ, जिस में मत्स्य विभाग के साथसाथ अन्य संस्थाओं के द्वारा अपनीअपनी सेवाओं एवं उत्पादों का भी प्रदर्शन किया.

कार्यक्रम में वाराणसी मंडल के अतिरिक्त मंडल प्रयागराज, मिर्जापुर एवं आजमगढ़ के लगभग 1,000 मत्स्यपालकों द्वारा प्रतिभाग किया गया. कार्यक्रम का संचालन संयुक्त निदेशक, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, एनएस रहमानी द्वारा किया गया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...