अविकानगर : भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के संस्थान केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान, अविकानगर (मालपुरा जिला - टोंक) निदेशक एवं भ्रमण कार्यक्रम समन्वयक डा. अरुण कुमार तोमर ने गांव देशांतरी नाड़ी (नयानगर) गुड़ामालानी के प्रगतिशील किसान छगन लाल गोयल के घर पर किसानवैज्ञानिक संगोष्ठी का आयोजन किया, जिस में गांव के लोगों ने निदेशक का बाड़मेर परंपरा से स्वागत करते हुए बताया कि आप का किसान के द्वार आने पर हम को अत्यंत ख़ुशी हो रही है.

निदेशक डा. अरुण कुमार तोमर ने छगन लाल के समकलित खेती, बागबानी, देशी मुरगीपालन, खरगोशपालन, भेड़बकरी एवं अन्य पशुओं के पालन से अपने परिवार को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का उदाहरण देते हुए बाड़मेर की पारिस्थितिकी में छोटे पशु भेड़बकरी एवं खरगोश को आसानी से पाला जा सकता है की उपयोगिता पर विस्तार से चर्चा की गई.

निदेशक डा. अरुण कुमार तोमर ने प्रगतिशील किसान छगन लाल के फार्म पर आंवला व सहजन के पौधे का पौधरोपण करते हुए उन के फायदे मानव और पशुधन में विस्तार से संगोष्ठी मे पधारे किसानों को विस्तार से अवगत कराया.

Farmerनिदेशक डा. अरुण कुमार तोमर ने संगोष्ठी में मौजूद सभी किसानों के सभी तरह के सवालों का जवाब दिया. साथ ही, उन्होंने संगोष्ठी में उपस्थित किसानों को अधिक से अधिक संख्या में कृषि विज्ञान केंद्र के पास नए क्षेत्रीय बाजरा अनुसंधान संस्थान केंद्र, गुड़ामालानी के फाउंडेशन स्टोन (स्थापना दिवस) में पधार कर आईसीआर, नई दिल्ली के राजस्थान में स्थित संस्थान की प्रदर्शनी अवलोकन करने एवं साथ में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा दिया गया संबोधन के बारे में बताया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...