कोंडागांव, बस्तर : किसान नेता राकेश टिकैत राष्ट्रीय प्रवक्ता, भाकियू, प्रवीण श्योकंद, प्रदेश प्रभारी, भाकियू, छत्तीसगढ़, कृष्णा नरवाल, प्रदीप पांडेय आदि प्रदेश व देश के लगभग एक दर्जन वरिष्ठ किसान नेता छत्तीसगढ़ के कोंडागांव पहुंचे. डा. राजाराम त्रिपाठी के निवास 'हर्बल ऐस्टेट' एवं "मां दंतेश्वरी हर्बल" परिसर के "बईठका कक्ष" में आयोजित प्रैस कांफ्रेंस को राकेश टिकैत और अखिल भारतीय किसान महासंघ (आईफा) के राष्ट्रीय संयोजक डा. राजाराम त्रिपाठी के द्वारा संयुक्त रूप से संबोधित किया गया.

पहला अंतर्राष्ट्रीय सर्टिफाइड और्गेनिक फार्म

राकेश टिकैत ने कहा कि देश का पहला अंतर्राष्ट्रीय सर्टिफाइड और्गेनिक फार्म वर्ष 1996 से छत्तीसगढ़ में है, और यहां जैविक खेती की अपार संभावनाएं हैं. देशविदेश से लोग यहां के हर्बल फार्म को देखने आते हैं और कुछ नया सीख कर जाते हैं. संस्था द्वारा लोगों को समयसमय पर ट्रेनिंग भी दी जाती है, मुफ्त में औषधीय पौधे दिए जाते हैं, जिन्हें लगा कर लोग अपनी आमदनी का जरीया बना सकें. ऐसे कामों को जोड़ कर देखा जाए, तो यहां 'और्गेनिक बोर्ड' बनाया जाना चाहिए.

उन्होंने आगे कहा कि डा. राजाराम त्रिपाठी के नवाचारों और विशेषज्ञताओं से प्रेरणा ले कर भूटान जैसे देशों ने अपनेआप को संपूर्ण जैविक देश घोषित कर दिया और अन्य कई प्रदेशों व देशों के प्रगतिशील किसान यहां से सीख कर बहुत अच्छा काम कर रहे हैं, परंतु प्रदेश एवं केंद्र सरकारें किसानों के व्यापक हित में डा. राजाराम त्रिपाठी के अनुभवों और नवाचारों का समुचित लाभ नहीं उठा रही हैं. यह बड़ी ही हैरानी की बात है.

राकेश टिकैत ने बस्तर में हर्बल एवं विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देने की सलाह देते हुए हिमाचल प्रदेश का भी उदाहरण दिया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...