बस्ती : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों को लाभ दिलाने के लिए फेशियल ई-केवाईसी कराया जाएगा. शासन के इस निर्णय की जानकारी देते हुए बस्ती मंडल के संयुक्त कृषि निदेशक अविनाश चंद्र तिवारी ने बताया कि ई-केवाईसी से अवशेष किसानों का फेशियल ई-केवाईसी करा कर उन्हें किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाया जाए गा. मंडल के तीनों जिलों के उपकृषि निदेशकों को भेजे गए पत्र में उन्होंने कहा है कि भारत सरकार द्वारा लैंड सीडिंग से वंचित किसानों की नई सूची उपलब्ध कराई गई है.

उन्होंने आगे बताया कि इस सूची में भूलेख सत्यापन, ई-केवाईसी एवं आधारकार्ड से लिंक से वंचित किसानों की अलगअलग सूची ग्रामवार तैयार कर क्षेत्रीय कर्मचारियों को उपलब्ध कराएं. इस के साथ ही मृतक किसानों, भूमिहीन एवं अपात्र किसानों की अलग सूची तैयार कर सत्यापन कराएं.

उन्होंने निर्देश दिया है कि पात्र किसानों का पंजीकरण करा कर फेशियल ई-केवाईसी आधार को एनपीसीआई से लिंक कराएं.।

दो बार आंख की पलक झपकाने पर आएगी ओटीपी

संयुक्त कृषि निदेशक अविनाश चंद्र तिवारी ने बताया कि फेशियल ई-केवाईसी के अंतर्गत क्षेत्रीय कर्मचारी अपने एंड्रायड फोन से पात्र किसान का फोटो लेगा. ओटीपी प्राप्त होने पर ही पंजीकरण पूरा होगा.

उन्होंने यह भी बताया कि फोटो लेने के पूर्व लाभार्थी को कम से कम दो बार अपनी आंख की पलक झपकाना होगा, इस के बाद फोटो लेने पर ओटीपी प्राप्त होगा.

उन्होंने आगे कहा कि सभी उपनिदेशक प्रत्येक सप्ताह प्रगति की समीक्षा करें और लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें.

अभी भी कई ऐसे पात्र किसान हैं, जिन का कई कारणों से सत्यापन या ई-केवाईसी नहीं हो पाया है, जिस से ऐसे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि फेशियल ई-केवाईसी से ऐसे किसानों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...