जयपुर : 26 अगस्त, 2023. राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी ने बताया कि बोर्ड द्वारा कृषि व्यवसाय प्रसंस्करण एवं निर्यात से जुड़े प्रगतिशील, पुरस्कृत एवं नवाचारी कृषक तकनीकी विशेषज्ञों के साथ संवाद के लिए 28 अगस्त को जयपुर के कृषि प्रबंध संस्थान, दुर्गापुरा में राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया गया. सम्मेलन में राज्य के प्रत्येक जिले से प्रगतिशील, नवाचारी एवं पुरस्कृत श्रेणी के किसानों को संवाद के लिए आमंत्रित किया गया था.

उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में 500 से अधिक किसानों को कृषि क्षेत्र की नवीनतम विधाओं, नवाचारों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई.

रामेश्वर डूडी ने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड का जनवरी, 2022 में गठन किया गया. बोर्ड द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए ठोस एवं प्रभावी नीतियां बनाई गई हैं. इस से किसानों की माली हालत में सुधार हो रहा है और किसान तबका कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति - 2019 के तहत राज्य सरकार से अनुदान पा कर अपनी फसल को खेत के निकट ही प्रसंस्करित कर आय में वृद्धि कर रहे हैं.

बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी ने कहा कि किसानों को राज्य में कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना के लिए नीति के तहत 2 करोड़, 60 लाख रुपए तक का अनुदान दिया जा रहा है. राज्य सरकार द्वारा नीति के तहत अब तक 1,110 इकाइयों के लिए 399 करोड़, 40 लाख रुपए का अनुदान दिया गया है. इन इकाइयों के माध्यम से राज्य में 2,582 करोड़, 61 लाख रुपए का निवेश हुआ है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...